Driving Licence बनवाने के लिए नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर, घर बैठे हो जाएगा काम!

कोरोना (Corona) के बीच केंद्रीय परिवहन मंत्रालय (Central Transport Department) ने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) को बनवाने और उसके रीन्यूअल के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं. 

Driving Licence बनवाने के लिए नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर, घर बैठे हो जाएगा काम!
सांकेतिक फोटो.

नई दिल्ली: अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ये बेहद जरूरी है. कोरोना (Corona) के बीच केंद्रीय परिवहन मंत्रालय (Central Transport Department) ने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) को बनवाने और उसके रीन्यूअल के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं. 

ऑनलाइन होगी Driving Licence बनवाने की पूरी प्रक्रिया  
Learner's licence पाने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. अब आवेदन एप्लीकेशन से लेकर लाइसेंस की प्रिंटिंग तक का पूरा प्रोसेस ऑनलाइन कर सकेंगे. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक सर्टिफिकेट और डॉक्यूमेंट्स का इस्तेमाल मेडिकल सर्टिफिकेट्स, लर्नर लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस सरेंडर और उसके रीन्यूअल के लिए किया जा सकेगा.

ड्राइविंग टेस्ट के लिए नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर
ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट प्रक्रिया में भी कुछ बदलाव किए गए हैं. अब Learner's Licence के लिए ड्राइविंग टेस्ट के लिए आपको RTO जाने की जरूरत नहीं होगी, ये काम ट्यूटोरियल के जरिए घर बैठे ही ऑनलाइन किया जा सकता है. ये कदम कोरोना महामारी के समय बड़ी राहत देने वाला है. 

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जा रही आसान
नई गाइडलाइंस के जरिए नई गाड़ी के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी आसान की जा रही है. रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) का रीन्यूअल अब 60 दिन एडवांस में किया जा सकेगा, इसके अलावा टेम्परेरी रजिस्ट्रेशन की समय सीमा भी अब 1 महीने से बढ़ाकर 6 महीने  कर दी गई है. 

DL, RC की बढ़ाई जा चुकी है वैधता
आपको बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से सड़क और परिवहन मंत्रालय ने मोटर व्हीकल डॉक्यूमेंट्स जैसे ड्राइविंग लाइसेंस (DL), रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC), फिटनेस सर्टिफिकेट, परमिट आदि की वैधता बढ़ा दी है. इन दस्तावेजों को जो कि 1 फरवरी 2020 को एक्सपायर हो गए थे, उन्हें अगली 30 जून 2021 तक वैध माना जाएगा.

WATCH LIVE TV