New Labour Law: कर्मचारियों की होगी मौज, 15 मिनट भी ज्यादा किया काम तो मिलेगा ओवरटाइम का पैसा!

रिपोर्ट्स के मुताबिक नए श्रम कानूनों के तहत कर्मचारी अगर निर्धारित समय से 15 मिनट भी ज्यादा काम करते हैं, तो उन्हें ओवरटाइम का पात्र माना जाएगा. आपको बता दें कि अभी जो नियम है उसमें 30 मिनट से ज्यादा काम करने को ओवरटाइम माना जाता है.

New Labour Law: कर्मचारियों की होगी मौज, 15 मिनट भी ज्यादा किया काम तो मिलेगा ओवरटाइम का पैसा!
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली:  कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है. 1 अप्रैल 2021 से देश में श्रम कानून (Labour law) के नियमों में बदलाव लागू हो जाएंगे. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने इन नियमों को अंतिम रूप दे दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक नए श्रम कानूनों के तहत कर्मचारी अगर निर्धारित समय से 15 मिनट भी ज्यादा काम करते हैं, तो उन्हें ओवरटाइम का पात्र माना जाएगा. आपको बता दें कि अभी जो नियम है उसमें 30 मिनट से ज्यादा काम करने को ओवरटाइम माना जाता है.

सैलरी स्ट्रक्चर में होगा बड़ा बदलाव
श्रम कानून (Labour law) के जरिए कंपनियों को कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary) उनके सीटीसी (CTC) की तुलना में 50 फीसदी करनी होगी. दरअसल, नए कानून के तहत किसी कर्मचारी का भत्ता कुल वेतन के 50 फीसदी से ज्यादा नहीं हो सकता. इसका असर ये होगा कि कर्मचारी को मिलने वाली ग्रेच्युटी (Gratuity) में बढ़ोतरी होगी. साथ ही बोनस (Bonus), पेंशन और पीएफ (PF) योगदान के साथ ही एचआरए, ओवरटाइम आदि को वेतन से बाहर रखना होगा. इन्हीं बदलावों के चलते अब आगामी एक अप्रैल से कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. 

कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स को मिलेगी राहत
नए श्रम कानूनों में कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वालों को भी राहत मिलेगी. जिसके तहत प्रावधान किया जाएगा कि कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले व्यक्ति को वेतन काटकर न दिया जा सके. सरकार, श्रमिक संगठन और उद्योग जगत के साथ हुई बैठक में चर्चा के बाद सहमति बनी है कि प्रमुख नियोक्ता यानी कंपनियां ही ये सुनिश्चित करेंगी कि उन्हें पूरा वेतन मिले।

मिल सकती हैं हफ्ते में तीन छुट्टियां
नए श्रम कानूनों के तहत कर्मचारियों को हफ्ते में अधिकतम 48 घंटे काम करने की सुविधा मिल सकती है. प्रस्ताव के तहत अगर कोई कर्मचारी चार दिनों में ही 48 घंटे काम कर लेता है, तो उसे हफ्ते में तीन छुट्टियां दी जा सकती हैं. हालांकि, इसके लिए कर्मचारी को अपने काम के घंटे 8 से बढ़ाकर 12 करने होंगे. वहीं, वर्तमान के नियमों के मुताबिक वर्किंग आवर 8 घंटे हैं और हफ्ते में 6 दिन काम करना पड़ता है. 

WATCH LIVE TV