किसान आंदोलन के बीच प्याज के बढ़े भाव, 50 पार पहुंचा अभी और बढ़ सकते हैं दाम
Advertisement

किसान आंदोलन के बीच प्याज के बढ़े भाव, 50 पार पहुंचा अभी और बढ़ सकते हैं दाम

बजट में कुछ राहत और नए आलू-प्याज की आवक से ऐसा लग रहा था का सब्जियों के भाव कम होंगे, लेकिन महंगाई बढ़ती जा रही है. प्याज एक बार फिर महंगाई के आंसू रुलाने वाला है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: किसान आंदोलन के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. यह खबर आपका जायका बिगाड़ सकती है. दरअसल, प्याज एक फिर लोगों की परेशानी बढ़ाने जा रहा है. पिछले 5 दिनों में प्याज के भाव 50 पार हो गए हैं. कल इसके दाम और भी बढ़ सकते हैं क्योंकि आज पूरे देश में चक्का जाम हो रहा है. इससे ट्रांसपोर्टेशन बंद रहेगा. संभावना जताई जा रही है इससे भी सब्जियों के भाव बढ़ सकते हैं. 

दरअसल, बजट में कुछ राहत और नए आलू-प्याज की आवक से ऐसा लग रहा था का सब्जियों के भाव कम होंगे, लेकिन महंगाई बढ़ती जा रही है. प्याज एक बार फिर महंगाई के आंसू रुलाने वाला है. वहीं आलू के दाम पर आ गया है. 50 रुपये तक बिकने वाला आलू इस समय 10 से 15 रुपये किलो बिक रहा है, लेकिन प्याज की कीमतें पिछले 5 दिनों 20-30 रुपये बढ़ गई हैं. 

Farmers Protest: आज के चक्का जाम के पीछे क्या है वजह, किसे छूट, किसे परेशानी? जानिए सबकुछ

करीमनगर में सबसे सस्ता भाव
उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक एक फरवरी की तुलना में दिल्ली में प्याज 40 रुपये से बढ़कर 48 रुपये हो गया है. हालांकि खुदरा बाजार में यह 50 से 60 रुपये भी बिक रहा है. प्याज ने सबसे ज्यादा तेजी जयपुर में दिखाई है यहां पिछले 5 दिनों में भाव 25 से 45 तक पहुंच चुका है. कुछ ऐसा ही हाल मध्य प्रदेश के होशंगाबाद का है, यहां भी प्याज के सीधे डबल हो गए हैं. शिलांग में प्याज के दाम 60 रुपये हैं तो वहीं करीमनगर में यह 23 रुपये प्रतिकिलो बिक रही है.

यहां है भाव में भारी उतार-चढ़ाव
इसके अलावा मुंबई, लखनऊ, मुजफ्फरपुर समते कई शहरों में प्याज की कीमतों में एक रुपये से लेकर 20 रुपये बढ़ोतरी देखी गई है. हालांकि रायगंज, इंफाल, श्रीनगर, नागपुर और कानपुर जैसे शहरों में प्याज एक से 10 रुपये सस्ती हुई है. 

चालान के नाम पर कर रहे थे वसूली, DCP को मिली शिकायत तो दारोगा समेत 5 सस्पेंड

यहां हाफ सेंचुरी लगा चुका है प्याज
देश के अधिकतर शहरों में शुक्रवार को प्याज का खुदरा मूल्य 20 से 60 रुपये के बीच था, लेकिन अधिकतर शहरों में यह 50 रुपये के पार बिका. मुंबई में एक जनवरी को प्याज 44 रुपया था, जो बढ़कर 54 रुपये पर पहुंच गया है. इंफाल, बालासोर, वयनाड में 50 रुपये किलो प्याज बिक रहा है. जयपुर, रांची और लखनऊ में भी प्याज 50 पर पहुंच गया है. 

अभी और बढ़ सकते हैं दाम
शनिवार को किसान संगठनों ने देशव्यापी चक्का जाम का ऐलान कर किया है. इस दौरान पूरे देश में वाहनों के आवागमन पर रोक रहेगी. इससे सब्जियां एक स्थान से दूसरे स्थान पर समय से नहीं पहुंच पाएंगी. इसका असर मंडी भाव पर भी पड़ेगा, जिससे प्याज सहित दूसरी सब्जियों के भाव में देखने को मिल सकता है.

WATCH LIVE TV

Trending news