पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से आ गए हैं तंग तो गाय के गोबर से बने CNG से मिलेगी राहत: गौ आयोग
Advertisement

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से आ गए हैं तंग तो गाय के गोबर से बने CNG से मिलेगी राहत: गौ आयोग

केंद्र सरकार के पशुपालन विभाग के अंतर्गत काम करने वाले इस आयोग का दावा है कि गाय का गोबर काफी ज्यादा मात्रा में मुनाफा दे सकता है और इससे रोजगारग-कारोबार की नई संभावनाएं भी सामने आ सकती हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: राष्ट्रीय गौ आयोग ने देशवासियों को एक ऐसा नुस्खा बताया है, जिससे पेट्रोल और डीजल में लगी आग से आपकी जेब पर कोई असर नहीं पडे़गा. ईंधन की बढ़ती कीमतों को देखते हुए तो सभी परेशान हैं, लेकिन इसी बीच राष्ट्रीय गौ आयोग ने लोगों को नसीहत दी है कि गाय के गोबर से बनी नैचुरल गैस (CNG) की इस्तेमाल करें. इससे भारत के लोगों को सस्ता और Made in India फ्यूल मिलेगा. आपको बता दें, आयोग ने यह सलाह उस दस्तावेज में लिखी है जिसे National Cow Science Exam देने वाले स्टूडेंट्स के लिए वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. यह एग्जाम 25 फरवरी को होगा.

ये भी पढ़ें: Indian Army Recruitment Rally: 10वीं-12वीं पास के लिए निकलीं बंपर भर्तियां, देखें शेड्यूल

फ्यूल के साथ गाय उद्यमिता को मिलेगा बढ़ावा
Rashtriya Kamadhenu Aayog (RKA) ने गाड़ियों के फ्यूल के लिए गाय गोबर सीएनजी पंप, सांड वीर्य बैंक और गौ पर्यटन जैसे सुझाव सामने रखे हैं. उनका मानना है कि इससे गाय उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. RKA ने वेबसाइट पर ही लिखा है कि कई बार वेबिनार का आयोजन कर कर गाय की अद्यमिता पर चर्चा की है. उन्होंने यह भी लिखा है कि दुनियाभर के कई बिजनेसमैन सदियों पुरानी इस कार्यशैली को नई टेक्नोलॉजी के साथ मिलाकर प्रयोग में ला रहे हैं. इससे सदाबहार संभावनाएं तलाशी जा सकती हैं. 

ये भी पढ़ें: UPPCL Recruitment 2021: बिजली विभाग में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जानें हर डिटेल

अगर बड़े पैमाने पर हुआ प्रोडक्शन तो CNG पंप खोले जा सकते हैं
डॉक्यूमेंट में लिखा गया है कि ईंधन के रूप में बायोगैस लंबे समय से इस्तेमाल में लाई जा रही है. इस गैस को सिलेंडर में भर कुकिंग के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है. अगर कुकिंग के लिए बायोगैस कारगर है तो ट्रांसपोर्ट में भी गोबर से मिली ऊर्जा का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर बड़े पैमाने पर इसका प्रोडक्शन किया जाए तो CNG पंप भी लगाए जा सकते हैं. इससे ट्रांसोपर्ट इंडस्ट्री को सस्ता फ्यूल मिलेगा और देश में एक नया उद्योग जन्म लेगा. 

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi पर Smriti Irani का करारा हमला, कहा- आखिर उन्होंने दिखा ही दी एहसान फरामोशी

सांडों के वीर्य के लिए बैंक खोलने का भी दिया सुझाव
आपको मालूम होगा कि भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं. देश में कई ऐसे हिस्से हैं, जहां पेट्रोल की कीमत सेंचुरी पार कर चुकी है. अब केंद्र सरकार के पशुपालन विभाग के अंतर्गत काम करने वाले इस आयोग का दावा है कि गाय का गोबर काफी ज्यादा मात्रा में मुनाफा दे सकता है और इससे रोजगारग-कारोबार की नई संभावनाएं भी सामने आ सकती हैं. साथ ही, आयोग ने सांडों के लिए वीर्य बैंक खोले जाने का भी सुझाव दिया है.

WATCH LIVE TV

Trending news