UP: महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए तैयार किए जा रहे हैं पिंक पुलिस बूथ, जानिए खासियत
Advertisement

UP: महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए तैयार किए जा रहे हैं पिंक पुलिस बूथ, जानिए खासियत

निर्भया फंड से राजधानी में 100 से ज्यादा पिंक पुलिस बूथ बनाए जाएंगे. फिलहाल पिंक बूथ का एक मॉडल बन कर लगभग तैयार हो चुका है.

पिंक पुलिस बूथ का एक मॉडल बन कर लगभग तैयार हो चुका है.

लखनऊ: महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए राजधानी लखनऊ में पिंक पुलिस बूथ तैयार किए जा रहे हैं. जहां महिला अपराध से जुड़े सभी केसों का निस्तारण किया जाएगा. निर्भया फंड से राजधानी में 100 से ज्यादा पिंक पुलिस बूथ बनाए जाएंगे. फिलहाल पिंक बूथ का एक मॉडल बन कर लगभग तैयार हो चुका है. इस मॉडल को 1090 की ADG अंजू गुप्ता के निर्देशन में बनाया गया है. जिसे तैयार कर लखनऊ पुलिस को सौंपा जाएगा और इसी तरह सभी 100 बूथ तैयार किए जाएंगे. पुलिस पिंक बूथ योजना को राजधानी में पायलट प्रोजेक्ट के तहत संचालित किया जाएगा. इसके बाद यह कार्य योजना प्रदेश के अन्य जिलों में भी लागू होगी.

ऐसे होगा पिंक पुलिस बूथ
पिंक बूथ में केवल महिला कर्मचारी रहेंगी, यहां सभी तरह के कम्युनिकेशन इक्विपमेंट रहेंगे. पिंक बूथ एक मंजिला होगा, जहां ग्राउंड फ्लोर में ऑफिशियल काम होंगे. वहीं ऊपर एक रेस्ट रूम, किचेन, स्टोर की जगह है. वॉश रूम भी बूथ के अंदर होगा. साथ ही सोलर प्लेट भी लगाए जाएंगे जिससे लाइट की परेशानी न हो.

इस जगहों पर होंगे पिंक बूथ
पुलिस पिंक बूथ शहर की उन जगहों पर स्थापित किए जाएंगे, जहां महिलाओं के साथ होने वाले अपराध ज्यादा हैं. इसके लिए क्राइम मैपिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. यानि जिन इलाकों में चेन, पर्स व मोबाइल स्नैचिंग की घटनाएं ज्यादा हो रही हैं वहां पर पिंक बूथ बनाने का प्रस्ताव रखा गया है.
सूत्रों के मुताबिक लखनऊ में गोमतीनगर, गाजीपुर, इंदिरानगर, आलमबाग, कृष्णानगर, आशियाना, अलीगंज, जानकीपुरम, हजरतगंज चौक, ठाकुरगंज और महानगर थाना क्षेत्र में पिंक बूथ बनाए जाएंगे.

तकनीकी रूप से मजबूत होगा बूथ
ADG अंजू गुप्ता ने बताया कि इससे महिला संबंधी अपराध पर काफी हद तक रोक लग पाएगी. 1090 और 112 पर जो महिलाएं शिकायत करती हैं उनका समाधान इन बूथों से हो पाएगा. बूथ को तकनीकी रूप से इतना मजबूत बनाया जाएगा कि महिला पुलिसकर्मियों को केस सॉल्व करने में टेक्निकल दिक्कत नहीं आएगी.

Trending news