UP में हुई प्लांटेशन ड्राइव की शुरुआत, ऑक्सीजन के साथ परिंदों को मिलेगा खाना
Advertisement

UP में हुई प्लांटेशन ड्राइव की शुरुआत, ऑक्सीजन के साथ परिंदों को मिलेगा खाना

उत्तर गी सरकार द्वारा प्रदेश में आज 25 करोड़ पौधे लगाने के अभियान चलाया जा रहा है. कई जिलों के डीएम ने इस अभियान की शुरुआत की है. इसी क्रम बहराइच डीएम डॉ. दिनेश चंद्र ने फावड़ा चलाकर पौधरोपड़ किया.

UP में हुई प्लांटेशन ड्राइव की शुरुआत, ऑक्सीजन के साथ परिंदों को मिलेगा खाना

राजीव शर्मा/बहराइच: उत्तर गी सरकार द्वारा प्रदेश में आज 25 करोड़ पौधे लगाने के अभियान चलाया जा रहा है. कई जिलों के डीएम ने इस अभियान की शुरुआत की है. इसी क्रम बहराइच डीएम डॉ. दिनेश चंद्र ने फावड़ा चलाकर पौधरोपड़ किया. कैसरगंज के मझारा तौकली में पौधारोपण स्थल का निरीक्षण कर DM ने जिले में पौधरोपड़ का लक्ष्य बताया. साथ ही कहा कि बहराइच में ऐसे पौधे रोपे जाएंगे, जिनसे ऑक्सीजन के साथ ही परिंदों को भोजन भी मिल सके.

गाजियाबाद बुजुर्ग पिटाई मामला: पुलिस ने इस पत्रकार सहित 5 को भेजा नोटिस, नहीं हुए थे पूछताछ में शामिल

इन प्रजातियों के पौधे लगाए गए
जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र ने जानकारी देते हुए बताया कि गूलर के पौधे भी रोपित किये गये हैं, जो छोटे पक्षियों के भोजन के लिए उपयोगी हैं. इस प्रकार यहां पर प्रयास किया गया है कि ऑक्सीजन देने वाले पौधे हों. साथ, इस क्षेत्र से छोटे पक्षियों को भोजन भी मिल सके. यहां पर हम लोगों ने अमरूद, आम, गूलर, पीपल, जामुन इत्यादि प्रजातियों के विविधता पूर्ण पौधे लगाये हैं. 

पुष्कर धामी आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह से लिया राजनीति का मंत्र

58 लाख पौधों का लक्ष्य
बता दें, बहराइच जनपद में 58 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. साथ ही, जिलाधिकारी ने सभी नागरिकों से अपील की है कि बृहद वृक्षारोपण जन सहभागिता आन्दोलन में अधिक से अधिक वृक्ष लगाने में सहयोग दें. 

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने रामवन में किया पौधरोपण
पौधरोपण के कार्यक्रम में चित्रकूट पहुंचे केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और यूपी सरकार के जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने चित्रकूट के हवाई पट्टी के सामने लगाए जा रहे रामवन में पौधारोपण किया. इस दौरान यूपी सरकार के पीडब्ल्यूडी राज्य मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय और सांसद आरके सिंह पटेल साथ रहे.

ICMR और AIIMS ने कोरोना की दोनों लहरों का किया आकलन, दूसरे लहर में पुरुष मरीजों की संख्या रही कम

देशवासियों को ऑक्सीजन संकट से बचाने का संकल्प
केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हरित क्रांति के लिए एक साथ एक दिन में 25 करोड़ पौधों का रोपण किया जा रहा है और आज ऐसे पवित्र स्थल में पौधे लगाने का उन्हें सौभाग्य मिला है. उन्होंने कहा, जहां कोरोना से पूरा विश्व घबराया हुआ है, वहीं, हमारे देश वासियों को इस संकट से बचाने का प्रधानमंत्री ने संकल्प लिया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news