PM Kisan की आज ही आ सकती है 8वीं किस्त, फटाफट चेक कर लें लिस्ट में अपना नाम
Advertisement

PM Kisan की आज ही आ सकती है 8वीं किस्त, फटाफट चेक कर लें लिस्ट में अपना नाम

केंद्र सरकार किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक मदद दो हजार की तीन किस्तों में देती है. हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. 

PM Kisan की आज ही आ सकती है 8वीं किस्त, फटाफट चेक कर लें लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है. योजना की 8वीं किस्त का पैसा आज से खाते में आना शुरू हो सकता है. दरअसल, सरकार ने 7 मई तक 11 करोड़ 80 लाख 96 हजार 975 लाभार्थियों में से 8,73,39,127 का FTO जेनरेट कर दिया है. जिसके बाद किसानों के खाते में 2000 रुपये की रकम जल्द ट्रांसफर हो जाएगी. अगर आप भी पीएम किसान लाभार्थी हैं तो ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

स्टेटस चेक करने का प्रोसेस ( Process to check status)
1. इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
2. इसके बाद यहां दायीं ओर दिए गए 'Farmers Corner' पर ‘Beneficiary Status' के विकल्प पर क्लिक करें.
3अब आपके सामने एक नई विंडो खुलकर आएगी. यहां लाभार्थी जरूरी जानकारी जैसे बैंक खाता संख्या, आधार संख्या या मोबाइल नंबर में किसी को दर्ज करें. जानकारी दर्ज करने के बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
4. अब आपके सामने सभी किस्तों की डिटेल आ जाएगी. यहां आठवीं किस्त की जानकारी भी दी गई होगी.

आठवीं किस्त में लिखकर आ रही है डिटेल तो जानिए इसका क्या है मतलब
अगर आपकी आठवीं किस्त के स्टेटस में Waiting for approval by state लिखा है. तो आपको अभी आठवीं किस्त के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. राज्य सरकार की अनुमति मिलते ही आपके खाते में 2000 रुपये आ जाएंगे.
अगर स्टेटस में Rft Signed by State Government'लिख कर आ रहा है तो इसका मतलब है कि लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है कि लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं.
वहीं, अगर अगर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखा दिखाई दे तो समझिए इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

क्या है पीएम किसान योजना
केंद्र सरकार जरूरतमंद किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक मदद 2000-2000 की तीन किस्तों में देती है. इसके तहत हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. 

 

WATCH LIVE TV

 

Trending news