PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी के ड्रीम स्कीम में बड़ा घपला, बख्शे नहीं जाएंगे 'फर्जी किसान'
Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी के ड्रीम स्कीम में बड़ा घपला, बख्शे नहीं जाएंगे 'फर्जी किसान'

छोटे एवं सीमांत किसानों की मदद के लिए मोदी सरकार ने 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम' (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की शुरुआत की थी. अब अलग-अलग राज्यों में कुल 33 लाख ऐसे लाभार्थियों का पता लगाया जा चुका है, जो अपात्र होने के बाद भी इस स्कीम का लाभ ले रहे ​थे. 

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी के ड्रीम स्कीम में बड़ा घपला, बख्शे नहीं जाएंगे 'फर्जी किसान'

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च की गई किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi) में सेंध लगने के बाद अब सरकार एक्शन में आ गई है. सरकार ने स्कीम में बदलाव करने की ठान ली है जिसके लिए मोदी सरकार ने सभी ग्राम पंचायतों में इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट डिस्प्ले करने के निर्देश दिए हैं. अगर किसी ने फर्जीवाड़ा करके किसान सम्मान निधि ले ली है तो उनकी खैर नहीं होगी. सरकार फर्जी लाभार्थी से एक-एक पाई वसूल करेगी.

क्या है सरकार का मकसद ?
दरअलस, छोटे एवं सीमांत किसानों की मदद के लिए मोदी सरकार ने 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम' (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की शुरुआत की थी. अब अलग-अलग राज्यों में कुल 33 लाख ऐसे लाभार्थियों का पता लगाया जा चुका है, जो अपात्र होने के बाद भी इस स्कीम का लाभ ले रहे ​थे. इन अयोग्य लाभार्थियों ने सरकारी खजाने को करीब ढाई हजार करोड़ रुपये की चपत लगाई है. केंद्र सरकार ने पहले ही ऐसे अयोग्य लोगों से वसूली करने को कह दिया है. इनमें पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र समेत कुल 18 राज्य व केंद्र शासित प्रदेश है के लाभार्थी शामिल हैं.

आने वाली है PM Kisan Samman Nidhi की 8वीं किस्त, जानें कहां और कैसे करें चेक

यही नहीं सरकार ने सख्ती दिखाते हुए इस बात के भी संकेत दिए हैं कि अयोग्य लाभार्थियों पर पैसे पहुंचाने वाले लापारवाह अफसरों और कर्मचारियों पर भी गाज गिर सकती है. 

यूपी से एक रुपये की भी वसूली नहीं
उत्तर प्रदेश में 1,78,398 किसानों ने गलत तरीके से लाभ लिया है. लेकिन बीजेपी शासित सरकार होने के बावजूद अब तक किसी से वसूली नहीं की गई है. जबकि 171 करोड़ रुपये की रिकवरी की जानी है. ओडिशा में 4.68 करोड़ की जगह एक भी रुपये की रिकवरी नहीं हुई. असम में 5,81,652 किसानों ने फर्जी तरीके से पैसा लिया है. इनसे 377 करोड़ रुपये की जगह राज्य सरकार महज 4000 रुपये ही वसूल पाई है.

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम
- किसानों को इसके लिए pmkisan.gov.in बेवसाइट को लॉग इन करना होगा. इसमें दिये गए ''फॉर्मर कॉर्नर'' वाले टैब में क्लिक करना होगा. इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है.

मुख्तार अंसारी पर योगी Vs पंजाब सरकार, क्यों बाहुबली डॉन को बचा रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह?

- जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं.

- इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है. इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है. इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं.

KOO APP पर सीएम योगी की धमाकेदार एंट्री, एक ही दिन में हुए इतने फॉलोवर्स

कैसे पूरी हो रही है रिकवरी की प्रक्रिया?
पीएम के ड्रीम स्कीम में फर्जीवाड़ा करने वालों को किसी हाल में बख्शा नहीं जाएगा. इसके लिए हर तरह की प्रक्रिया अपनाई जा रही है..कई राज्यों में फर्जी लाभार्थियों से वसूली के लिए एफआईआर दर्ज होगी जिसके बाद जेल भी जाना पड़ सकता है बेहतर होगा की ये फर्जी लाभार्थी खुद आगे आकर अपने नाम की जानकारी पोर्टल पर दें और सरकार की मदद करें.

WATCH LIVE TV

Trending news