लखनऊ में बनेगी Legal And Forensic Science University, अमित शाह कर सकते हैं शिलान्यास

विश्वविद्यालय में अधिकारियों व कर्मचारियों के 496 पद प्रस्तावित किए गए हैं, जिन पर पर नियुक्तियां होंगी. नियमों के तहत आने वाले अन्य काबिल लोग भी विश्वविद्यालय में अधिकारी के विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे.

लखनऊ में बनेगी Legal And Forensic Science University, अमित शाह कर सकते हैं शिलान्यास

शुभम पाण्डेय/लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ के पिपरसंड में 350 करोड़ रुपये की लागत से 15 एकड़ में फॉरेंसिक और पुलिस विश्वविद्यालय बनेगा. इसको लेकर कवायद तेज हो गई है. जिसके बाद अगस्त के पहले हफ्ते में गृह मंत्री अमित शाह इस विश्वविद्यालय का शिलान्यास कर सकते हैं. इस विश्वविद्यालय में फॉरेंसिक एक्सपर्ट तैयार किए जाएंगे. बताया जा रहा है कि इस विश्वविद्यालय में भौतिकी, आग्नेयास्त्र विष विज्ञान, जीव विज्ञान, डीएनए, साइबर अपराध, रसायन व्यवहार विज्ञान एवं विधि जैसे विषयों से संबंधित विभाग होंगे.

मायावती का वोट बैंक को अपनी तरफ करेंगे Ramdas Athawle, बनाया यह प्लान

अगस्त 2020 में रखा गया था प्रस्ताव
उत्तर प्रदेश पुलिस को मज़बूत करने के लिए सीएम के निर्देश पर पूर्व डीजीपी ओमप्रकाश सिंह ने पिछले साल अगस्त में ही इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा था. अब तक इसपर मंथन चल रहा था और अब इस विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया जाएगा.

फॉरेंसिक साइंस के होंगे कोर्स
मिली जानकारी के अनुसार, इस विश्वविद्यालय में फॉरेंसिक साइंस के दो पाठ्यक्रम प्रस्तावित हैं. पहला, एमएससी इन फॉरेंसिक साइंस (2 साल और 4 सेमेस्टर) का पूर्णकालिक पाठ्यक्रम होगा. इसके अलावा और भी विषय होंगे. 

सपा से गठबंधन कर सकती है AIMIM, लेकिन इससे पहले ओवैसी की बड़ी शर्त- मुस्लिम हो डिप्टी CM

496 पदों पर होंगी नई भर्तियां
वहीं, विश्वविद्यालय में अधिकारियों व कर्मचारियों के 496 पद प्रस्तावित किए गए हैं, जिन पर पर नियुक्तियां होंगी. नियमों के तहत आने वाले अन्य काबिल लोग भी विश्वविद्यालय में अधिकारी के विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. विश्वविद्यालय में शैक्षणिक परिसर के साथ प्रशासनिक भवन, महिला व पुरुष हॉस्टल, लेक्चर हॉल, लाइब्रेरीर, ऑडिटोरियम, गेस्ट रूम, खेलकूद का मैदान, स्विमिंग पूल, छात्रसंघ भवन एवं कैंटीन भी होगी.

राहुल गांधी ने कहा- मुझे पसंद नहीं UP के आम, CM योगी ने ट्वीट कर दिया जवाब

अमित शाह के दौरे का इंतजार
इन तमाम सुविधाओं से लैस होने वाले इस विश्वविद्यालय को अब गृह मंत्री अमित शाह का इंतजार है. अमित शाह के दौरे को लेकर के तमाम वरिष्ठ अधिकारीयों के द्वारा बैठक भी की जा रही है. अगस्त के पहले सप्ताह में इस विश्वविद्यालय की आधार शिला देश के अमित शाह रख सकते हैं. जिसके बाद इसका काम शुरू हो जाएगा.

WATCH LIVE TV