मिलिए चलते-फिरते 'प्लाज्मा और ब्लड बैंक' से, अनजान की मदद करने 1100 KM दूर पहुंचे
Advertisement

मिलिए चलते-फिरते 'प्लाज्मा और ब्लड बैंक' से, अनजान की मदद करने 1100 KM दूर पहुंचे

बलिया के रहने वाले राजीव मिश्रा को उनके इस नेक काम के लिए कई बार सम्मान मिल चुका है. भारत ही नहीं, विदेशों से भी उनको सम्मान मिला है. लंदन, श्रीलंका, केनिया जैसे देशों ने उनके इस मानवीय कार्य के लिए उन्हें पुरस्कृत किया है. 

ये हैं राजीव मिश्रा, जिन्होंने प्लाजमा डोनेट करने के लिए तय किया 1100 किलोमीटर का सफर

प्रयागराज: रक्तदान को महादान कहा जाता है. इस वक्त देश जब कोरोना की महामारी से जूझ रहा है, प्लाज्मा दान को गंभीर कोविड-19 मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं समझा जा रहा. प्रयागराज का एक शख्स इतनी बार प्लाज्मा और रक्त दान कर चुका है जिसके बाद अब उसे लोग  'चलता फिरता प्लाज्मा और ब्लड बैंक' बुलाने लगे हैं. कई लोग सच्चे मन से मानवता की असली सेवा कर रहे हैं. उनमें से एक हैं प्रयागराज के रहने वाले राजीव जो कई परिवारों के लिए किसी फरिश्ते से कम नहीं है. कोविड के इस संक्रमण के दौर में जहां लोग अपनों का साथ छोड़ रहे हैं, तो वही राजीव जैसे भी लोग हैं जो एक अजनबी की कॉल पर प्रयागराज से 1100 किलोमीटर हरियाणा की यात्रा करके हॉस्पिटल में कोरोना रोगी के लिए प्लाज्मा डोनेट करने अपने पैसों से पहुंच गए.

अगले आदेश तक नहीं चलेंगी UP परिवहन निगम की ये बसें, जानें वजह  

अभी तक कर चुके हैं 75 बार रक्त दान
राजीव मिश्रा प्रयागराज के प्लाज्मा वीर हैं, जो अभी तक 55493 किलोमीटर की यात्रा कर कई राज्यों में जाकर 75 बार नि:स्वार्थ रक्तदान कर चुके हैं. साथ ही, कई बार प्लाज्मा भी डोनेट कर चुके हैं. उनके इस नेक कार्य की वजह से कई लोगों की जिंदगी बची है. राजीव मिश्रा प्रयागराज में ही प्राइवेट जॉब करते हैं और लोगों को ब्लड और प्लाज़्मा डोनेट करने के लिए जागरूक करते हैं.

500mg की दवा को बीच से तोड़ दें तो वह 250mg की रह जाती है? जानें क्या है सच्चाई

नेक कार्य के लिए हो चुके हैं कई बार सम्मानित
बलिया के रहने वाले राजीव मिश्रा को उनके इस नेक काम के लिए कई बार सम्मान मिल चुका है. भारत ही नहीं, विदेशों से भी उनको सम्मान मिला है. लंदन, श्रीलंका, केनिया जैसे देशों ने उनके इस मानवीय कार्य के लिए उन्हें पुरस्कृत किया है. डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ जैसी संस्थाओं ने भी उनके इस कार्य के लिए सम्मान देकर उनका मनोबल बढ़ाया है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी राजीव मिश्रा को सम्मानित कर चुके हैं और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद भी उनके इस काम के लिए उनसे मिलने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news