मोदी सरकार के मंत्री की मांग, अयोध्‍या में राम मंदिर के साथ हो बौद्ध मंदिर का निर्माण
Advertisement

मोदी सरकार के मंत्री की मांग, अयोध्‍या में राम मंदिर के साथ हो बौद्ध मंदिर का निर्माण

रामदास अठावले ने कहा, ''रामनगरी अयोध्या गौतम बौद्ध की विचारधारा का केंद्र रही है, इसलिए राम मंदिर के साथ-साथ बौद्ध मंदिर का निर्माण होना चाहिए.''

फाइल फोटो

मनमीत गुप्ता/अयोध्या: मोदी सरकार में मंत्री रामदास अठावले ने अयोध्या में राम मंदिर के साथ-साथ बौद्ध मंदिर के निर्माण की मांग की है. अयोध्या पहुंचे रामदास अठावले ने कहा, ''रामनगरी अयोध्या गौतम बौद्ध की विचारधारा का केंद्र रही है, इसलिए राम मंदिर के साथ-साथ बौद्ध मंदिर का निर्माण होना चाहिए.'' बौद्ध मंदिर के लिए जमीन मिले इसके लिए वो जल्द उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी बात करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि अगर सरकार की ओर से जमीन नहीं दी गई तो बौद्ध धर्म से जुड़े लोग जमीन की खुद व्यवस्था कर लेंगे.

सर्वधर्म समभाव की नगरी है अयोध्या

अयोध्या सर्वधर्म समभाव की नगरी के रूप में जानी जाती है. जैन धर्म के तीर्थकर समेत कई तीर्थंकरों ने इस पावन भूमि पर जन्म लिया है. राम नगरी में जहां एक ओर हिंदू धर्म के विभिन्न पन्थों और संप्रदायों से जुड़े सिद्ध पीठ स्थान हैं, वही तमाम नामचीन सूफी संतों और मुस्लिम धर्म प्रवर्तकों की दरगाह भी हैं. अयोध्या की धरती पर पवित्र नदी सरयू किनारे सिख धर्म का ऐतिहासिक ब्रह्म कुंड गुरुद्वारा भी है. बौद्ध काल में अयोध्या नगरी की अच्छी खासी प्रतिष्ठा रही है और बौद्ध धर्म के तमाम अनुयायियों ने इस नगरी में रहकर लोगों को संदेश भी दिया है.

अठावले के बयान के राजनीतिक मायने

अयोध्या के सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए रामदास अठावले ने कहा कि रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया भविष्य में उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी का विकल्प बनेगी. पार्टी में दलित, राजपूत, बैकवर्ड व अन्य समाज के लोग भी जुड़ रहे हैं.

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि अठावले ने मंदिर मस्जिद के साथ बौद्ध मंदिर के निर्माण की बात उठाकर एक राजनितिक संदेश देने की कोशिश की है. बौद्ध मंदिर के जरिए उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगों के साथ-साथ अन्य पिछड़े वर्ग को साधने की कोशिश है. वर्तमान में यह वर्ग बहुजन समाज पार्टी का समर्थक माना जाता है और अठावले की 'रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया' भी इसी वर्ग का प्रतिनिधित्व करती है.

Trending news