RBI ने सिक्योरिटी गार्ड के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास ये उम्मीदवार ही कर सकेंगे अप्लाई
Advertisement

RBI ने सिक्योरिटी गार्ड के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास ये उम्मीदवार ही कर सकेंगे अप्लाई

इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके तहत कुल 241 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने सिक्योरिटी गार्ड (security guard) के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके तहत कुल 241 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इच्छुक और योग्य पूर्व सैनिक इस पद के लिए 12 फरवरी, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार ध्यान दें कि आरबीआई भर्ती 2021 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

ये उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन (How To Apply)
सिक्योरिटी गार्ड की पोस्ट पर ऑनलाइन ओवदन करने वाले उम्मीदवारों को पूर्व सैनिक होना चाहिए. योग्यता संबंधी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें. यहां आपको विस्तृत जानकारी मिल जाएगी.

आवेदन संबंधी महत्वपूर्ण तिथियां 
22 जनवरी 2021 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार  12 फरवरी, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

ऐसे होगा सेलेक्शन ( Selection Process)
सिक्योरिटी गार्ड की पोस्ट पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा में रीजनिंग, इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबलिटी से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। कोई परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. RBI 2021 सुरक्षा गार्ड लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ें.

वैकेंसी डिटेल्स

जनरल- 113

OBC- 45

EWS- 18

SC- 32

SC- 33

आयु सीमा ( Age Limit)
सिक्योरिटी गार्ड की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं, ओबीसी के लिए 28 वर्ष और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 30 वर्ष की आयु सीमा होनी चाहिए.

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)
सिक्योरिटी गार्ड की पोस्ट पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10 या मैट्रिक पास प्रमाण पत्र होना चाहिए.

पद, शैक्षिक योग्यता और आवेदन संबधी जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें. नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

WATCH LIVE TV

Trending news