यह कोरियन कंपनी नोएडा यूनिट में बनाएगी 12 करोड़ मोबाइल, 10000 रोजगार देने की तैयारी
Advertisement

यह कोरियन कंपनी नोएडा यूनिट में बनाएगी 12 करोड़ मोबाइल, 10000 रोजगार देने की तैयारी

कंपनी नोएडा स्थित अपने मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की क्षमता बढ़ाएगी. अब 9 करोड़ मोबाइल के बजाय 12 करोड़ हैंडसेट्स बनाएगी. इससे 10 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. 

सांकेतिक तस्वीर.

नोएडा: सैमसंग नोएडा स्थित अपने मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की क्षमता बढ़ाएगी. कंपनी अब 9 करोड़ मोबाइल के बजाय 12 करोड़ हैंडसेट्स बनाएगी. सैमसंग यूनिट की क्षमता बढ़ने से 10 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. सैमसंग के अधिकारी हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले थे. अब मुख्यमंत्री ने इस योजना को मंजूरी दे दी. 

सैमसंग ने 2019 में नोएडा में स्थापित की थी अपनी सबसे बड़ी यूनिट
सैमसंग फिलहाल देश में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन सेट व डिस्प्ले यूनिट बनाती है. कंपनी की योजना अपने नोएडा स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से हर महीने 30 लाख यूनिट डिस्प्ले के निर्माण की है. इन डिस्प्ले का उपयोग मोबाइल सेट, लैपटॉप, आईपैड, टैबलेट आदि में किया जाता है. सैमसंग ने 2019 में नोएडा में अपनी सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना की थी.

वर्ष 2019 में सैमसंग ने डिस्प्ले मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट का निर्माण शुरू किया था. दो वर्ष से भी कम समय में अप्रैल 2021 में इसका कार्य पूरा हो गया. दरअसल, सैमसंग की डिस्प्ले मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट पहले चीन में स्थिति थी. कोविड महामारी के बाद कई कंपनियों ने चीन छोड़कर भारत में आने का फैसला किया. इसमें सैमसंग की डिस्प्ले यूनिट और जर्मनी की फुटवियर कंपनी भी शामिल है.

सैमसंग ने चीन से डिस्प्ले मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट को भारत में शिफ्ट किया
सैमसंग अपनी डिस्प्ले यूनिट चीन से नोएडा लेकर आई है, वहीं जर्मन फुटवियर कंपनी Von Wellx ने आगरा में यूनिट लगाकर उत्पादन शुरू कर दिया है. वियतनाम और दक्षिण कोरिया के बाद अब दुनिया में सैमसंग की तीसरी डिस्प्ले यूनिट उत्तर प्रदेश के नोएडा में है. डिस्प्ले यूनिट से 3000 लोगों को रोजगार मिला है. सैमसंग के मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट का विस्तार करने से 7000 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है.  दोनों इकाइयों में कंपनी ने 10 हजार करोड़ का निवेश किया है.

WATCH LIVE TV

Trending news