Tips: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में इन 5 बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं आएंगी दूरियां
Advertisement

Tips: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में इन 5 बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं आएंगी दूरियां

 लॉन्ग डिस्टेंस में छोटी-छोटी बातें आपके रिश्ते को हमेशा के लिए बनाये रखने में मदद करती हैं. तो आइये जानते हैं...

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: आज के समय में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long Distance Relationship) बेहद आम है. काम और करियर के चलते अक्सर कपल्स अलग-अलग शहरों में रहते हैं. ऐसे में कई बार रिश्ते को संभालना बेहद मुश्किल हो जाता है. कोरोना काल ने इसे और भी ज्यादा मुश्किल बना दिया है. कपल्स एक-दूसरे से काफी दूर हो गए हैं. सुरक्षा नियमों को ध्यान में रखते हुए लंबे समय से मिल नहीं पा रहे हैं. ऐसे में लड़ाई-झगड़े भी बढ़ रहे हैं. 

हालांकि, लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो रिश्ते की डोर को कमजोर पड़ने या टूटने से बचाया जा सकता है. इसके साथ ही आपका अपने पार्टनर से रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत हो जाएगा. एक्सपर्ट्स की मानें तो लॉन्ग डिस्टेंस में छोटी-छोटी बातें आपके रिश्ते को हमेशा के लिए बनाये रखने में मदद करती हैं. तो आइये जानते हैं...

ये भी पढ़ें- Alert! कहीं टॉयलेट या एनिमल सोप से तो नहीं नहा रहे आप, अभी चेक करें अपने साबुन की TFM वैल्यू

 

1. बात करने का टाइम फिक्स करें  
एक्सपर्ट्स की मानें तो लॉन्ग डिंस्टेंस में कपल्स को एक ऐसा टाइन फिक्स करना चाहिए, जिसमें दोनों लोग फ्री हों. इत्मिनान से एक-दूसरे से दिनभर की बातें शेयर कर सकें. क्योंकि अगर आपका पार्टनर किसी काम में बिजी है और आप बार-बार उसे फोन करते रहेंगे तो वो इरिटेट हो सकता है. इससे लड़ाई-झगड़े होंगे, जो रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है. 

2. टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें 
आज के इस डिजिटल वर्ल्ड नें दूरियों को काफी हद तक खत्म कर दिया है. जहां पहले लोग एक-दूसरे को चिट्ठियां लिखा करते थे. वहीं, आज डिजिटाइजेशन के चलते आप एक दूसरे से मीलों दूर होने के बावजूद एक-दूसरे को देख सकते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो वीडियो कॉल से आप एक-दूसरे के बेहद करीब आते हैं. इसलिए एक समय तय करके हमेशा एक-दूसरे से बातें करें. ऐसा करके आप किसी भी सिचुएशन में अपने पार्टनर का साथ दे सकते हैं. जैसे- वीडियो कॉल के जरिए एक-दूसरे की खाना बनाने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा आप कभी-कभी गिफ्ट्स भेजकर एक आम दिन को खास और यादगार बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- आखिर मच्छर आपको अंधेरे में भी कैसे ढूंढ लेते हैं? क्या आप जानते हैं इसका जवाब

3. प्यार का इजहार करने से कतरायें नहीं
अक्सर देखा गया है कि समय के साथ-साथ पार्टनर एक-दूसरे से प्यार जताना कम कर देते हैं. ऐसे में धीरे-धीरे रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं. इसलिए आप ऐसा बिल्कुल न करें. समय-समय पर अपने पार्टनर से प्यार का इजहार करते रहें. उन्हें अलग-अलग अंदाज से स्पेशल फील करवाते रहें.  

4. बिजी शेड्यूल से वक्त निकालें 
लॅान्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप का ये मतलब नहीं होता है कि आप अपने पार्टनर से हमेशा ही दूर रहेंगे. आपको मुलाकात के लिए समय निकालना होगा. अगर आप अलग-अलग शहर या देश में रहते हैं, तो आप एक साथ में छुट्टी प्लान करके किसी ट्रिप पर जाएं. पार्टनर के साथ समय ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताने की कोशिश करें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए साथ में समय बिताना बहुत जरूरी है. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में एक-दूसरे से समय निकालकर मुलाकात करना आपका रिश्ता मजबूत करेगा. हालांकि, कोरोना के चलते अभी ऐसा संभव नहीं है. लेकिन आप फ्चूयर के लिए प्लान बना सकते हैं. 

ये भी देखें- Viral Video: गाय और बकरे की हुई जबरदस्त फाइट, देखें कैसे एक-दूसरे को दी कांटे की टक्कर

 

5. एक-दूसरे पर ट्रस्ट बनाए रखें 
पार्टनर्स का एक-दूसरे पर ट्रस्ट करना बेहद जरूरी है. किसी भी रिश्ते की नींव भरोसे पर टिकी होती है. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में ये और भी ज्यादा जरूरी होता है. पार्टनर एक-दूसरे से दूर होते हैं, जिसके चलते कई कम्युनिकेशन गैप आ जाता है. अधिकतर लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के टूटने का यही सबसे बड़ा कारण होता है. इसके चलते पार्टनर एक-दूसरे पर शक करने लगते हैं और फिर रिश्ता धीरे-धीरे खत्म हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर पर भरोसा करें. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news