चेहर पर हुई टैनिंग?: किचन में रखी इस चीज को दूध में मिलाकर लगाएं, फायदे जान रह जाएंगे दंग

आम तौर पर इस मौसम में तेज धूप और धूल के कारण टैनिंग की समस्या देखने को मिलती है. ये समस्या और भी बड़ी लगती है जब टैनिंग जाए ही नहीं.

चेहर पर हुई टैनिंग?: किचन में रखी इस चीज को दूध में मिलाकर लगाएं, फायदे जान रह जाएंगे दंग
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः अप्रैल और मई के महीने में सूरज अपने तेवर कुछ ज्यादा ही तेजी से दिखाता है. आम तौर पर इस मौसम में तेज धूप और धूल के कारण टैनिंग की समस्या देखने को मिलती है. ये समस्या और भी बड़ी लगती है जब टैनिंग जाए ही नहीं. ऐसे में आपका जानना बेहद जरूरी है कि टैनिंग को किस तरह दूर किया जाए.

क्या है लक्षण
टैनिंग वैसे तो इस मौसम की सामान्य समस्या है. इसमें त्वचा काली होने लग जाती है, खासकर चेहरे और हाथों पर यह साफतौर पर नजर आने लगती है. लेकिन आपके किचन में मौजूद नमक को दूध में मिलाकर उसके पेस्ट को फेस पर लगाने भर से आप इस समस्या से निजात पा सकेंगे. यहां जानिए इस उपाय का किस तरह उपयोग करना होगा.

यह भी पढ़ेंः- सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये छोटी सी चीज, फायदे हैरत में डाल देंगे!

इस तरह बनाएं पेस्ट

  • 1 चम्मच नमक लें.
  • आधी कटोरी कच्चा/उबला हुआ दूध लें.
  • कटोरी में रखें ठंडे दूध में नमक मिलाएं.
  • नमक को दूध में अच्छे से मिलाकर घोल बनाएं.  

पेस्ट का इस तरह करें उपयोग
दूध और नमक के इस पेस्ट को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. 5 से 10 मिनट तक लगातार मसाज करने पर टैनिंग वाली जगह से मैल निकलना शुरू हो जाएगा. शरीर के इस स्थान को अच्छे से साफ करने के बाद टैनिंग वाले दूसरे हिस्से पर पेस्ट को लगाएं. सप्ताह में मात्र 2 से 3 बार इस उपाय को अपनाने के बाद आप इस समस्या से निजात पा सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः- Alert!: लड्डू ने इतनों को पहुंचा दिया हॉस्पिटल, यहां जानें गर्मी में फूड पॉइजनिंग से किस तरह बचें

इस तरह लगाने पर मुंहासे भी हो जाएंगे ठीक
नमक और दूध का पेस्ट टैनिंग के साथ ही मुंहासे भी दूर करता है. इसके लिए आपको दूध-नमक के पेस्ट में आधा चम्मच काला तिल और आधा चम्मच सरसों का तेल मिलाना होगा. अब इस पेस्ट को भी अपने चेहरे पर लगाएं, इससे मुंहासे भी चले जाएंगे. इस लेप से चेहरा खूबसूरत बनेगा और स्किन भी निखरेगी.

यह भी पढ़ेंः- गर्मियों में मिलता है कीड़े जैसा फल, खाने से नहीं लगेगी लू और होंगे फायदे ही फायदे

WATCH LIVE TV