मेरठ के शहजर रिजवीः इनके यहां से आते हैं 15 मेडल विजेता शूटर्स, अब जुलाई में दिखेंगे Olympic खेलते
Advertisement

मेरठ के शहजर रिजवीः इनके यहां से आते हैं 15 मेडल विजेता शूटर्स, अब जुलाई में दिखेंगे Olympic खेलते

Tokyo में 23 जुलाई 2021 से 8 अगस्त 2021 के बीच 32वें ओलंपिक गेम्स खेले जाएंगे. साल 2020 में आयोजित होने वाले ओलंपिक को कोरोना वायरस आपदा ( Covid-19 Pandemic) के कारण एक साल आगे बढ़ाया गया.

शूटर शहजर रिजवी

मेरठः Tokyo Olympic-2021: NRAI (National Rifle Association of India) की सेलेक्शन कमेटी ने बीते रविवार को टोक्यो ओलिंपिक 2021 (Tokyo Olympic 2021) के लिए भारतीय टीम की घोषणा की. 15 सदस्यीय निशानेबाजी टीम में 14 अन्य निशानेबाजों का चयन रिजर्व खिलाड़ियों के रूप में भी हुआ. रिजर्व खिलाड़ियों में उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले से आने वाले शहजर रिजवी भी शामिल हैं. जिनके कुनबे से कुल 15 राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय मेडल विजेता खिलाड़ी आते हैं.

23 जुलाई से 8 मार्च तक होंगे 32वें ओलंपिक गेम्स
जापान की राजधानी टोक्यो में 23 जुलाई 2021 से 8 अगस्त 2021 के बीच 32वें ओलंपिक गेम्स खेले जाएंगे. साल 2020 में आयोजित होने वाले ओलंपिक को कोरोना वायरस आपदा ( Covid-19 Pandemic) के कारण एक साल आगे बढ़ाया गया. 2019 तक क्वालिफिकेशन लिमिट के दौरान भारतीय खिलाड़ियों ने 15 ओलंपिक कोटे हासिल कर लिए थे. इसी के चलते 15 सदस्यीय मुख्य टीम का चयन हुआ.

यह भी पढ़ेंः- Knowledge: Keyboard के अल्फाबेट्स में क्यों है झोल? बनाने वाले ने सीधे अक्षरों में क्यों नहीं बनाया?

यूपी के इन खिलाड़ियों का हुआ चयन
कोरोना के कारण इस बार ज्यादा रिजर्व खिलाड़ियों को ले जाने की अनुमति दी गई. उसी के चलते राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) ने 14 रिजर्व खिलाड़ियों के नाम भी भारतीय टीम के साथ जारी किए. पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के लिए मेरठ के सौरभ चौधरी और हरियाणा के अभिषेक वर्मा का चयन मुख्य टीम में हुआ. मेरठ के ही शहजर रिजवी और राजस्थान के ओम प्रकाश मिथरवाल का चयन रिजर्व शूटर के रूप में हुआ. वहीं पुरुष स्कीट टीम में बुलंदशहर जिले के खुरजा निवासी मैराज अहमद खान मुख्य टीम और मेरठ के शीराज शेख का चयन रिजर्व खिलाड़ी के रूप में हुआ.

ISSF शूटिंग विश्व कप में रहा भारतीयों का दबदबा
बीते दिनों दिल्ली में ISSF (International Shooting Sport Federation) शूटिंग विश्व कप संपन्न हुआ. भारतीय टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 15 गोल्ड समेत 30 मेडल अपने नाम करते हुए अंक तालिका में पहला स्थान हासिल किया. विश्व कप में भी यूपी के शहजर रिजवी का चयन रिजर्व खिलाड़ी के रूप में हुआ था. लेकिन परिस्थितियां कुछ ऐसी बनीं कि उन्हें टूर्नामेंट खेलने का मौका मिल गया. सेलेक्शन कमेटी की ओर से बताया गया कि हाल के प्रदर्शन को देखते हुए ही शहजर रिजवी का चयन रिजर्व टीम में हुआ है.

यह भी पढ़ेंः- KNOWLEDGE: ज्यादातर लोग गलत बताते हैं ATM का फुल फॉर्म; इसके इन्वेंटर का है India से कनेक्शन

शहजर के कुनबे से आते हैं 15 मेडल विजेता शूटर्स
शहजर रिजवी मेरठ जिले के मवाना खुर्द से आते हैं, उनके परिवार और कुनबे ने ही देश को अब तक कुल 15 राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के मेडल विजेता शूटर दे दिए. इन्होंने शूटिंग विश्व कप में कई बार मेडल जीत कर देश का नाम बढ़ाया. 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में नंबर एक स्थान हासिल कर चुके शहजर बताते हैं कि वो अपने कुनबे के शूटरों को ही अपना आइडल मानते आए हैं.

एयरफोर्स ऑफिसर हैं मवाना खुर्द के शूटर शहजर
देश के लिए कई मेडल अपने नाम कर चुके शहजर खेल कोटे से एयरफोर्स में नौकरी कर रहे हैं. पिस्टल शूटिंग एक खर्चीला गेम है, उनके यहां कई खिलाड़ी पैसै की तंगी के चलते गेम को बीच में ही छोड़ देते हैं. लेकिन जब से खिलाड़ियों को सरकारी विभागों में नौकरियां मिलने लगी हैं, ज्यादातर की समस्या हल होने लगी. नौकरी से परिवार को भी उम्मीद मिलती है और खिलाड़ियों की आगे खेलने की हिम्मत भी बरकरार रहती है.

यह भी पढ़ेंः- ट्रेन से सफर सब करते हैं, लेकिन नहीं जानते होंगे PNR नंबर के बारे में यह बातें, जानें यहां

आम के बागों में निशाना लगाते-लगाते चढ़ा शौक
पिता शमशाद रिजवी बताते हैं उनके बेटे ने देश की सर्वोच्च टीम में स्थान बनाया. उन्होंने बताया कि खेतों और आम के बगीचों में निशाना लगाते-लगाते ही उनके बेटे को शूटिंग का शौक चढ़ गया. परिवार में पिछले कुछ सालों से ही लगातार नए-नए शूटर निकल रहे हैं.

ये खिलाड़ी जीत चुके हैं मेडल
शहजर रिजवी के कुनबे से रय्यान रिजवी, साहुल रिजवी, आमिर रिजवी, अर्श रिजवी, रक्शान रिजवी, अहमर रिजवी, अहवर रिजवी, असब रिजवी, उजैफा अली, रिहान, हस्सान, अर्श रिजवी, आरिश रिजवी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीते चुके हैं. वहीं वजाहत रिजवी, रैय्यान आलम, अमन रिजवी ने 10 मीटर एयर पिस्टल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया.

यह भी पढ़ेंः- कहीं आप भी तो नहीं हो जाते रेज्यूमे, CV और बायोडेटा में कंफ्यूज? आसान भाषा में जानें अंतर

WATCH LIVE TV

Trending news