Tokyo Olympics: Hockey के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, उत्तराखंड की बेटी Vandana Katariya ने मारी हैट्रिक

मैच के पहले दो मिनट में भारत को दो पैनाल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर का फॉर्म सही नहीं था. इसके बाद चौथे मिनट में वंदना ने भारत का खाता खोल दिया...

Tokyo Olympics: Hockey के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, उत्तराखंड की बेटी Vandana Katariya ने मारी हैट्रिक

नई दिल्ली: Tokyo Olympics में भारतीय खिलाड़ी अपने शानदार प्रदर्शन से आगे पहुंच रहे हैं. विमेन हॉकी में भी आज हमारी टीम ने जीत दर्ज की है और क्वॉर्टर फाइनल की उम्मीदें बढ़ गई हैं. टीम में सबसे शानदारी खेल वंदना कटारिया का रहा, जिन्होंने हैट्रिक मारकर अपनी टीम को जीत की ओर बढ़ाया. 

UBSE UK board 10th, 12th result Declared: ubse.uk.gov.in पर रोल नंबर से चेक करें अपना नतीजा, जानें प्रोसेस

हैट्रिक मारने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं
स्ट्राइकर वंदना कटारिया की ऐतिहासिक हैट्रिक के दम पर भारत ने Do Or Die Competition में निचली रैंकिंग वाली दक्षिण अफ्रीका टीम को 4-3 से हराकर टोक्यो ओलंपिक के क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाने की उम्मीदें बरकरार रखी हैं. वंदना ने चौथे, 17वें और 49वें मिनट में गोल किया. वह ओलिंपिक के इतिहास में हैट्रिक लगाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गईं. वहीं, नेहा गोयल ने 32वें मिनट में एक गोल दागा. वहीं, दक्षिण अफ्रीका के लिये टेरिन ग्लस्बी (15वां), कप्तान एरिन हंटर (30वां) और मेरिजेन मराइस (39वां मिनट) ने गोल दागे. 

यह मैच जीतना जरूरी था
गौरतलब है कि भारत ने ग्रुप चरण में पहले तीन मैच हारने के बाद आखिरी दो मैचों में जीत दर्ज की है. भारतीय इस उम्मीद में हैं कि ब्रिटेन ग्रुप-ए के आखिरी पूल मैच में आयरलैंड को हरा दे या ड्रॉ खेले. हर पूल से चार टीमें नॉकआउट राउंड खेलेंगी. भारत को गेम में बने रहने के लिये हर हालत में यह मैच जीतना ही था. ऐसे में हमारी टीम ने पहले मिनट से ही दबाव बनाना शुरू कर दिया था. 

UP Board Result 2021 Live Update: इस समय तक जारी हो जाएंगे नतीजे, upresults.nic.in पर करें चेक

अटैकिंद मोड में रही भारतीय टीम
मैच के पहले दो मिनट में भारत को दो पैनाल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर का फॉर्म सही नहीं था. इसके बाद चौथे मिनट में वंदना ने भारत का खाता खोल दिया. दाहिने फ्लैंक से नवनीत कौर के बनाये मूव पर करीब से गेंद लेकर उन्होंने यह गोल किया. इसके बाद भी भारतीयों ने दबाव बनाये रखा और दक्षिण अफ्रीका के गोल पर कई हमले बोले.

ये बनी स्थिति
पहले क्वॉर्टर के आखिरी पलों में ग्लास्बी के गोल पर दक्षिण अफ्रीका ने बराबरी की. दूसरे क्वॉर्टर के दूसरे मिनट में वंदना ने फिर भारत को बढ़त दिलाई और पैनाल्टी कॉर्नर पर गोल किया. भारत को इस क्वॉर्टर में तीन मौके और मिले, लेकिन गोल नहीं हो सका. पहले क्वार्टर की ही तरह भारत ने हाफ टाइम से ठीक पहले बढ़त गंवा दी. हंटर ने अपनी टीम को मिले पहले पैनाल्टी कॉर्नर पर बराबरी का गोल किया. दूसरे हाफ में नेहा ने दूसरे ही मिनट पर पैनाल्टी कॉर्नर पर लिये गए वेरिएशन पर गोल दागा. एक बार फिर मराइस के गोल पर दक्षिण अफ्रीका ने बराबरी की. भारत के लिये चौथा गोल 49वें मिनट में वंदना ने किया.

WATCH LIVE TV