UP Board Exams: बस्ती में एक बार फिर पेपर लीक, देवरिया में चपरासी के घर पर लिखी जा रही थी कॉपियां
Advertisement

UP Board Exams: बस्ती में एक बार फिर पेपर लीक, देवरिया में चपरासी के घर पर लिखी जा रही थी कॉपियां

पेपर लीक होने की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए शनिवार को डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बस्ती में बोर्ड परीक्षाओं का औचक निरीक्षण किया.

फाइल फोटो

बस्ती: शासन-प्रशासन की ओर से उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन कराने के दावों की पोल बस्ती में खुलती नजर आ रही है. अब तक पेपर लीक होने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. शनिवार को हाई स्कूल विज्ञान के सवाल परीक्षा के दो घंटे पहले ही आउट हो गए. वहीं इससे पहले गुरुवार को सामाजिक विज्ञान का प्रश्नपत्र वायरल हो गया था. जबकि इंटर का भी अर्थशास्त्र का पर्चा आउट होने के बाद अंग्रेजी की लिखी हुई कॉपी वायरल हो गई थी.

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने किया निरीक्षण
पेपर लीक होने की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए शनिवार को डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बस्ती में बोर्ड परीक्षाओं का औचक निरीक्षण किया. उपमुख्यमंत्री ने पांडे गर्ल्स इंटर कॉलेज और पांडे बॉयज इंटर कॉलेज में हो रही हाई स्कूल की परीक्षाओं का जायजा किया. यहां उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर बने कंट्रोल रूम और हर कमरे में लगाए गए सीसीटीवी की जांच की. बताया जा रहा है कि आज पेपर लीक होने की जानकारी प्रशासन को सुबह 6 बजे ही लग गई थी लेकिन डिप्टी सीएम के आगमन को लेकर कोई एक्शन नहीं लिया गया.

पेपर लीक की घटनाओं पर डिप्टी सीएम ने कहा कि नकल माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है. एग्जाम शुरू होने के कुछ देर बाद ही अराजकतत्व पेपर आउट कर रहे हैं लेकिन इससे बोर्ड परीक्षाओं की शुचिता पर कोई असर नहीं पड़ रहा है.

देवरिया में चपरासी के घर लिखी जा रही थी कॉपियां
देवरिया में सक्रिए नकल माफियाओं के एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए पुलिस ने 10 लोगों को जेल भेज दिया है. दरअसल, शनिवार को प्रशासन को जानकारी मिली कि एक मकान में हाईस्कूल के विज्ञान की कॉपियां लिखी जा रही हैं. जिसके बाद जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने छापेमारी करते हुए मकान से 6 कॉपियां बरामद की. मकान स्कूल के चपरासी का था. जहां भटनी थाना क्षेत्र के कर्म योगी श्रीपति बाबू उच्चतर माध्यमिक स्कूल की बोर्ड की कॉपियां लिखी जा रही थी. प्रशासन ने बताया कि जिन छात्रों की कॉपियां घर पर लिखी जा रही थी वो छात्र स्कूल में बिना मुहर लगी कॉपियों पर परीक्षा दे रहे थे. इनमें चपरासी के घर का एक लड़का भी शामिल था.

इनपुट: बस्ती से राघवेंद्र सिंह, देवरिया से त्रिपुरेश त्रिपाठी

Trending news