UP में कोरोना के ग्राफ में फिर आया उछाल, इससे पहले स्थिति चिंताजनक बने, हो जाएं सावधान

करीब 36 जिलों में कोरोना का कोई नया केस नहीं आया है. फिलहाल, जिला प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है और स्वास्थ्य विभाग भी लगातार स्थिति कंट्रोल में बनाए रखने की कोशिश कर रहा है.

UP में कोरोना के ग्राफ में फिर आया उछाल, इससे पहले स्थिति चिंताजनक बने, हो जाएं सावधान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कोरोनावायरस महामारी ने फिर से थोड़ा चिंतित कर दिया है. दरअसल, लगातार गिर रहा कोविड-19 का ग्राफ बीते एक दिन में ऊपर की ओर बढ़ने लगा है. मालूम हो मंगलवार, 27 जुलाई को प्रदेश में सिर्फ 36 नए केस पाए गए थे. लेकिन बुधवार को यह आंकड़ा काफई बढ़ गया. बीत बुधवार संख्या 89 पहुंच गई. इस वजह से प्रदेश के हेल्थ डिपार्टमेंट में चिंता में है. कई लोग यह भी मान रहे हैं कि यह कोरोना की संभावित तीसरी लहर की दस्तक है. 

UP में विकास को मिल रही गति, मार्च 2022 तक बनकर तैयार हो जाएंगे 152 मॉडल रेलवे स्टेशन, ये मिलेंगी सुविधाएं

कानपुर में आए 22 नए केस
गौरतलब है कि सबसे ज्यादा खराब स्थिति कानपुर में दिखी, जहां बीते 24 घंटे में एक साथ 22 नए केस आ गए. इससे एक दिन पहले नए मामलों का आंकड़ा महज 2 था, जो अब अचानक बढ़कर 22 हो गया. मंगलवार को कानपुर में 15 एक्टिव केस थे. अब ये केस बढ़कर 35 हो गए हैं.  हालांकि, जानकारी के मुताबिक, कानपुर के CMO यह आश्वासन दे रहे हैं कि कोरोना के हालात कंट्रोल में हैं. अगर केस बढ़ते भी हैं तो ट्रिपल-टी (ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट) फॉर्मूले के माध्यम से इसपर काबू पाया जा सकता है. जैसा कि दूसरी लहर में हालात नियंत्रण में लाए गए.

24 घंटे में एक मौत 
इस चिंता के विषय में एक राहत की खबर यह है कि बीते बुधवार प्रदेश में मौत का आंकड़ा 1 ही रहा. यह मौत कुशीनगर जिले में हुई है. वहीं, करीब 36 जिलों में कोरोना का कोई नया केस नहीं आया है. फिलहाल, जिला प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है और स्वास्थ्य विभाग भी लगातार स्थिति कंट्रोल में बनाए रखने की कोशिश कर रहा है.

International Tigers Day: 12 साल में बाघों की संख्या दोगुनी करने का था लक्ष्य, यूपी में आई क्या परेशानी?

ढाई लाख से ज्यादा सैंपल की हुई टेस्टिंग
गौरतलब है कि बीते बुधवार यूपी में ढाई लाख से ज्यादा कोविड टेस्ट हुए हैं. ढाई लाख में 89 मरीजों कोविड पॉजिटिव मिले हैं. वहीं, 116 लोग कोरोना से जंग जीतकर वापस घर को आ गए. अच्छी खबर यह भी है कि उत्तर प्रदेश पूरे देश में सबसे ज्यादा टेस्ट करने वाला राज्य है, जहां, 6 करोड़ 47 लाख 56 हजार से ज्यादा सैंपल की जांच हो चुकी है. फिलहाल, यूपी में 768 एक्टिव केस हैं. 

11 जिले कोरोनामुक्त
वहीं, 11 जिलों में अब कोरोना का एक भी केस नहीं है. ये हैं- अलीगढ़, बदायूं, बस्ती, बहराइच, महोबा, एटा, फतेहपुर, हमीरपुर, हाथरस, कासगंज और श्रावस्ती. इसके अलावा, यह भी बता दें कि 28 जुलाई को 4 लाख 62 हजार 936 लोगों को वैक्सीन की डोज लगी. कुल वैक्सीनेटेड लोगों की संख्या 4 करोड़ 57 लाख से ऊपर है.

हाई कोर्ट का एक आदेश सैकड़ों परिवार पर रोजी-रोटी का संकट, जानें पूरा मामला

6700 PICU बेड  हो रहे तैयार
उत्तर प्रदेश तीसरी संभावित लहर से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयारी कर रहा है. बच्चों के लिए पीकू (पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट) तैयार किए जा रहे हैं. माना जा रहा है कि 15 अगस्त तक सरकारी मेडिकल कॉलेज में 6700 पीकू-नीकू के बेड रेडी हो जाएंगे.

WATCH LIVE TV