UP पंचायत चुनाव: ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीख घोषित, वर्चुअल होगा समारोह
Advertisement

UP पंचायत चुनाव: ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीख घोषित, वर्चुअल होगा समारोह

विभाग ने प्रस्ताव में 12 मई को शपथग्रहण की बात की थी, लेकिन गांवों में तेजी से फैल रहे कोरोना के मद्देनजर हर कार्यक्रम पर रोक लगा दी थी.

UP पंचायत चुनाव: ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीख घोषित, वर्चुअल होगा समारोह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) की मतगणना 2, 3 और 4 मई तक चली और गांवों को उनकी नई सरकार मिल गई. इसी के साथ शनिवार यानी आज ग्राम पंचायतों का गठन, ग्राम प्रधानों और क्षेत्र पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीखों की भी घोषणा की गई है. बताया जा रहा है कि 25 से 26 मई के बीच इनका शपथ ग्रहण समारोह होगा. इसके लिए शासन ने आदेश जारी कर दिया है.

मेरठ पहुंचा शहीद अभिनव का पार्थिव शरीर, पिता ने दी आखिरी सलामी 

कोरोना की वजह से कार्यक्रम पर लगी थी रोक
सरकार के निर्देश दिए हैं कि संगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को आयोजित की जीए. बता दें, विभाग ने प्रस्ताव में 12 मई को शपथग्रहण की बात की थी, लेकिन गांवों में तेजी से फैल रहे कोरोना के मद्देनजर हर कार्यक्रम पर रोक लगा दी थी.

एक दिन में 3 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट करने वाला पहला राज्य बना UP, एक्टिव केस भी कम

जिलाधिकारी करेंगे अधिसूचना
अब सीएम योगी के आदेश के बाद 24 मई को सभी जिले के डीएम ग्राम पंचायतों के गठन का नोटिफिकेशन जारी करेंगे. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 29 अप्रैल को पंचायत चुनाव संपन्न किए गए. इसके बाद वोटों की गिनती 2 मई को शुरू हुई. अब 20 दिन बाद ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीख तय हो गई है.

कोरोना जांच के लिए योगी सरकार ने तय किए CT Scan के नए रेट, ज्यादा पैसे लेने पर होगी कार्रवाई

कुछ प्रधान नहीं लेंगे शपथ
जानकारी के मुताबिक, पंचायत चुनाव में परिणाम घोषित होने के बाद भी कई प्रधान शपथग्रहण कर प्रधान की कुर्सी पर नहीं बैठ पाएंगे. क्योंकि कई गांवों में ग्राम पंचायत सदस्य के लगभग 10 हजार से ज्यादा पद खाली हैं. नियमों के मुताबिक, पंचायत में दो तिहाई सदस्यों का होना जरूरी है. वरना प्रधान शपथ नहीं ले सकते. बता दें, हर बार चुनाव के बाद स्थिति ऐसी ही होती है. ऐसे में गांवों का विकास न रुक जाए, इसलिए प्रधानों को शपथ दिला दी जाती है और फिर सदस्यों के चयन के लिए चुनाव किया जाता है.

WATCH LIVE TV

Trending news