अब थाली से गायब हो जाएगा अंडा और चिकन का स्वाद, आने वाले महीनों में दूध लेना होगा मुश्किल
Advertisement

अब थाली से गायब हो जाएगा अंडा और चिकन का स्वाद, आने वाले महीनों में दूध लेना होगा मुश्किल

अगर मांग के हिसाब से सप्लाई नहीं होगी तो इसका असर अंडे और चिकन के दाम पर पड़ना तय है. वैसे अभी से ही चिकन और अंडे के पैसे बढ़ने लगे हैं. 

अब थाली से गायब हो जाएगा अंडा और चिकन का स्वाद, आने वाले महीनों में दूध लेना होगा मुश्किल

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम बढ़ने और दूध (Milk)के दाम बढ़ने की आशंका से आम आदमी पहले से डरा हुआ है. अब खबर है कि अगले कुछ महीनों में सब्जियों और खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती ही. अगर ऐसा हुआ तो दूध, अंडा और चिकन के दाम बढ़ने की पूरी संभावना है.

लाफिंग बुद्धा को क्यों माना जाता है गुड लक, क्या है इनकी हंसी का राज !

कोरोना-बर्ड फ्लू से हुआ था पोल्ट्री फर्म प्रभावित
कोरोना महामारी, लॉकडाउन और बर्ड फ्लू के चलते पोल्ट्री फर्म का बिजनेस काफी बुरी तरह से प्रभावित हुआ था. चिकन से लेकर अंडों तक की सप्लाई प्रभावित हुई थी. अब होटल और रेस्टोरेंट खुलने लगे हैं और यहां पर ही करीब एक तिहाई मांग चिकन, अंडे और दूध की होती है. इस तरह मांग तो बढ़ेगी पर इतनी सप्लाई होने की उम्मीद नहीं है. अगर मांग के हिसाब से सप्लाई नहीं होगी तो इसका असर अंडे और चिकन के दाम पर पड़ना तय है. वैसे अभी से ही चिकन और अंडे के पैसे बढ़ने लगे हैं. 

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से माल भाड़े में बढ़ोत्तरी
कीमत बढ़ने की एक और वजह है कि पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से माल भाड़े में बढ़ोत्तर हुई है. अंडे और मुर्गी की 90 फीसदी ढुलाई सड़क मार्ग से होती है. डीजल की कीमत बढ़ने से माल भाड़ा बढ़ा है जिससे लॉजिस्टिक लागत बढ़ी है. यह उत्पादन लागत बढ़ा है. 

तो क्या कल से पेट्रोल और डीजल को टक्कर देगा दूध? सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस

अगले कुछ महीनों में 25 से 30 फीसदी की वृद्धि
तो इसके चलते अगले तीन से छह महीने में अंडे की कीमत में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. चिकन की कीमत 100 रुपये के पार जाने की उम्मीद है. यानी चिकन की मौजूदा कीमत में 25 से 30 फीसदी की वृद्धि हो सकती है. 

दूध के दाम बढ़ना भी लगभग तय
आने वाले दिनों में दूध भी महंगा मिलना तय माना जा रहा है. बता दें कि दूध उत्पादकों ने पिछले साल भी दूध के दाम बढ़ाने की मांग की थी लेकिन कोरोना वायरस की वजह से दूध के दाम नहीं बढ़ाए गए. वहीं, दूसरी ओर कृषि कानूनों के विरोध के चलते दूध उत्पादकों ने पैसे बढ़ाने का ऐलान किया है. ये बढ़ोतरी ज्यादा होगी. तो इसका असर आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर पर सबसे पहले पड़ सकता है. वैसे ही घर-खर्च चलाने में काफी पेरशानियां आ रही हैं, अगर दूध के साथ खाद्ध पदार्थों के पैसे ऐसे ही बढ़ते रहे तो घर चलाना मुश्किल हो जाएगा.

ये हैं भारत के 5 सबसे अमीर भिखारी, किसी के पास मुंबई के पॉश इलाके में फ्लैट तो कोई है धन कुबेर

WATCH LIVE TV

Trending news