कभी पाई-पाई को मोहताज था ये भोजपुरी स्टार, अब जीते हैं लक्जरी लाइफ, फिल्मों में भी है भौकाल

भोजपुरी सुपरस्टार दिनेश लाल यादव (Dinesh Lal Yadav) ऊर्फ निरहुआ (Nirahua) ने गरीबी भी देखी है और अमीरी का स्वाद भी चखा है. उनके पास कई लग्जरी गाड़ियां हैं और आलीशान घर हैं. निरहुआ का बचपन काफी गरीबी में कटा था. उनके घर के माली हालात ठीक नहीं थे. 

कभी पाई-पाई को मोहताज था ये भोजपुरी स्टार, अब जीते हैं लक्जरी लाइफ, फिल्मों में भी है भौकाल

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश-बिहार-उत्तराखंड के कई हिस्सों में भोजपुरी (Bhojpuri) फिल्में खूब धूम मचाती हैं. भोजपुरी फिल्मों के गाने लोगों की जुबां पर छा जाते हैं. भोजपुरी फिल्में अच्छा बिजनेस तो करती ही हैं वहीं भोजपुरी के सुपर स्टार कहे जाने वाले अभिनेताओ की फीस भी मुंहमांगी है. निरहुआ रिक्शावाला से धूम मचाने वाले दिनेश लाल यादव ने भोजपुरी सिनेमा में अपना डंका बजवाया है. आज वो जिस मुकाम पर हैं वो उनकी अपनी मेहनत है.

इस मामले में अक्षय कुमार को टक्कर देते हैं खेसारी लाल, जानिए दूसरे भोजपुरी स्टार्स की सालाना कमाई

गरीबी भी देखी, अमीरी का स्वाद भी चखा
भोजपुरी सुपरस्टार दिनेश लाल यादव ऊर्फ निरहुआ ने गरीबी भी देखी है और अमीरी का स्वाद भी चखा है. उनके पास कई लग्जरी गाड़ियां हैं और आलीशान घर हैं. हजारों फैंस उनकी एक झलक देखने  के लिए पागल रहते हैं. फिल्म 'निरहुआ रिक्शा वाला' की कामयाबी के बाद दिनेश लाल यादव के पास फिल्मों के बंपर ऑफर आने लगे. 

यूपी के गाजीपुर के रहने वाले हैं निरहुआ

दिनेश लाल यादव यानी निरहुआ मूल रूप से गाजीपुर के टंडवा से आते हैं. भोजपुरी सिनेमा में आने से पहले वो गाने गाया करते थे. दिनेश को बचपन से ही गाने बजाने का काफी शौक रहा है. निरहुआ का बचपन काफी गरीबी में कटा था. उनके घर के माली हालात ठीक नहीं थे. जिसके चलते उनके पिता को निरहुआ और उनके भाई को अपने साथ लेकर कोलकाता आना पड़ा. उनके पिता कोलकाता की फैक्ट्री में काम करते थे, जहां उन्हें महज 3 हजार 500 रुपये मिलते थे. वो केवल अपने बेटे निरहुआ को ले गए थे. 

नहीं होते थे पैसे, पैदल करते थे सफर
निरहुआ की शुरुआती पढ़ाई कोलकाता में ही हुई. उन दिनों इतने पैसे निरहुआ के पास नहीं हुआ करते थे. वो कहीं भी जाने के लिए पैदल ही जाते थे. उन दिनों में उनके घर पर एक साइकिल भी नहीं थी. लेकिन निरहुआ ने अपनी जिंदगी को बनाने के लिए काफी संघर्ष किया.

ऐसे बदल गई निरहुआ की जिंदगी
दिनेश लाल यादव का साल 2003 में एक म्यूजिक एलबम रिलीज हुआ जिसका नाम था निरहुआ सटल रह. जिसने दिनेश लाल यादव की पूरी जिंदगी ही बदल दी. उसका ये एलबम भोजपुरी सुनने वालों को काफी पसंद आया और वह एक हिट सिंगर बन गए. साल 2006 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले निरहुआ अब तक करीब 50 फिल्मों में काम कर चुके हैं. साल 2001 में निरहुआ के 2 एलबम ‘बुढ़वा में दम बा’ और ‘मलाई खाए बुढ़वा’ आए थे. इन एलबम की वजह से उनकी पहचान बन गई. इसके बाद वो लोगों के लिए नया चेहरा नहीं रह गए.

2008 में 'निरहुआ रिक्शावाला' से भोजपुरी सिनेमा में रखा कदम
दिनेश लाल यादव निरहुआ ने पहली बार अपने नाम पर बनी फिल्म में साल 2008 में काम किया था. इस फिल्म का नाम निरहुआ रिक्शावाला था, जोकि सुपरहिट साबित हुई. उनकी यह मूवी सुपर-डुपर हिट हुई और देखते ही देखते निरहुआ अपने फैन्स के दिलों पर राज करने लगे. इसके बाद निरहुआ ने कभी पीछे पलटकर नहीं देखा. बाद में निरहुआ ने 'निरहुआ हिंदुस्तानी','पटना से पाकिस्तान', 'निरहुआ हिंदुस्तानी 2','बम-बम बोल रहा है काशी और बॉर्डर' जैसी सुपरहिट फिल्में दी. निरहुआ रिक्शावाला ने एक्टर को इंडस्ट्री में पैर जमाने का मौका दिया. उन्होंने इस फिल्म के बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार सफलता के झंडे गाड़ते गए. निरहुआ का अब भोजपुरी इंडस्ट्री में अपना अलग मुकाम है. निरहुआ रिक्शावाला समेत निरहुआ के नाम पर अब तक 15 फिल्में बनीं हैं.

राजनीति में भी रखा कदम

भोजपुरी फिल्मों में अपना भौकाल बना चुके दिनेश लाल ने पॉपुलर टीवी शो बिग बॉस के 6ठे सीजन में भी पार्टिसिपेट किया. यही नहीं वो उत्तर प्रदेश सरकार के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'यश भारती सम्मान अवॉर्ड' से सम्मानित भी हो चुके हैं. भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के जरिए पूर्वांचल में जबरदस्त पकड़ बनाने वाले दिनेश लाल यादव ने साल 2019 में राजनीति में एंट्री मार ली. हालांकि राजनीति की इस पाठशाला में वो हार गए. उन्होंने 27 मार्च 2019 को बीजेपी ज्वाइन की थी. आजमगढ़ से चुनाव लड़े और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का सामना नहीं कर पाए और हार गए.

एक फिल्म के लेते हैं 50 -50 लाख रुपये
वो एक फिल्म के लिए 50-50 लाख रुपये फीस लेते हैं. निरहुआ ने अपनी मेहनत के दम पर भी काफी बैंक बैलेंस भी बना लिया है और उनकी कई प्रापर्टी भी हैं. वे आज एक लग्जरी लाइफ जीते हैं. उनका मुंबई के अंधेरी में भी एक लग्जरी फ्लैट है. बता दें कि निरहुआ तकरीबन 4.6 करोड़ की अचल संपत्ति के मालिक हैं. इतना ही नहीं उनके पास 5 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. उनके गांव में अपनी जमीन है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुल एक करोड़ की खेती की जमीन है उनके पास.

लग्जरी कारें और बाइक्स के दीवाने हैं निरहुआ
अपने चुनावी हलफनामें निरहुआ के पास रेंज रोवर और फॉर्च्यूनर कारें है. फॉर्च्यूनर की कीमत 10 लाख रुपये हैं तो वहीं रेंज रोवर की कीमत करीब 42 लाख है. निरहुआ को बाइक्स का भी काफी शौक है. ज्वैलरी के भी काफी शौकीन है दिनेश लाल उर्फ निरहुआ.  भोजपुरी फिल्मों में आपने निरहुआ को बेशक आम्रपाली दुबे के साथ रोमांस करते हुए देखा होगा लेकिन असल जिंदगी में उनकी पत्नी कोई और है. उनकी पत्नी अपने दोनों बेटों के साथ दुबई में रहती हैं.

अगर आप भी जल्दबाजी में या खड़े होकर खाते हैं खाना, तो हो जाइए सावधान

WATCH LIVE TV