Holi के रंग में रंगा बृज: बरसाना में लट्ठमार होली से पहले आज खेली गई लड्डू होली
Advertisement

Holi के रंग में रंगा बृज: बरसाना में लट्ठमार होली से पहले आज खेली गई लड्डू होली

बृज में होली खेलने के लिए देश विदेश से पर्यटकों आना जारी है. आज बरसाना में लट्ठमार होली से पहले लड्डू होली खेली गई जिसमें भक्तों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.

बरसाना में खेली गई लड्डू होली.

कन्हैया लाल शर्मा/मथुरा: कान्हा की नगरी मथुरा होली के रंग में रंग चुकी है. मंगलवार को लड्डू होली के साथ बृज में होली के कार्यक्रमों की शुरुआत हो गई. बता दें कि बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली से एक दिन पहले प्रमुख श्री राधारानी मंदिर में लड्डुओं से होली मनाने की प्राचीन परम्परा है.

दरअसल, कहा जाता है कि द्वापर युग में जब श्रीकृष्ण और नंद गांव के सखाओं ने बरसाना में होली खेलने का न्यौता स्वीकार किया था, तब बरसानावासियों ने खुशी में लड्‌डू की होली खेली. यही परंपरा आज तक चली आ रही है. मंदिर के सेवायत गोस्वामी समाज के लोग इस खुशी के मौके पर राधारानी को लड्डुओं का भोग लगाकर प्रसाद स्वरूप ये लड्डू वहां मौजूद भक्तों पर फेंकते हैं. जिसे लड्डू होली के तौर पर जाना जाता है.

fallback

लड्डू होली को मनाने के लिए मंदिर प्रबंधन की तरफ से खास इंतजामात किये जाते हैं. सभी भक्तों को लड्डू होली में राधारानी के लड्डुओं के भोग का प्रसाद मिले इसके लिए मंदिर प्रबंधन की तरफ से कई कुन्तल लड्डू तैयार कराये जाते हैं. बरसाना की सभी मिठाई की दुकानों पर लड्डू की तैयारी कई दिनों पहले से शुरू कर दी जाती हैं. मंदिर में आने वाले भक्त भी इस मौके पर एक-दूसरे के ऊपर लड्डू फेंकने में पीछे नहीं रहते.

कल खेली जाएगी लट्ठमार होली
बता दें कि बरसाने में 4 मार्च और नंदगांव में 5 मार्च को लट्ठमार होली खेली जाएगी. 4 मार्च को नंदगांव से सखा बरसाने आएंगे और बरसाने की गोपियां उन पर लाठियां बरसाएंगी. वहीं 5 मार्च को बरसाने वाले नंदगांव की महिलाओं के साथ होली खेलने जाएंगे हैं. यह होली बरसाने और वृंदावन के मंदिरों में खेली जाती हैं. यहां सिर्फ दूसरे गांवों से आए लोगों पर लट्ठ बरसाए जाते हैं. बरसाना और नंदगांव के अलावा मथुरा और वृंदावन में भी लट्ठमार होली खेली जाती है.

यह भी देखें: कान्हा की नगरी में रंगों के रंग में दिखे सीएम योगी, देखें PHOTOs

लाइव टीवी देखें:

Trending news