PM किसान लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, 12 लाख किसानों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड, ऐसे करें आवेदन

र्तमान में उत्तर प्रदेश में किसान सम्मान निधि के दो करोड़ 43 लाख लाभार्थी हैं. इनमें से एक करोड़ 53 लाख लाभार्थियों का ही किसान क्रेडिट कार्ड बना है. अभी तक 90 लाख किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बना है.

PM किसान लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, 12 लाख किसानों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड, ऐसे करें आवेदन

लखनऊ: अगर आप किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi) के लाभार्थी हैं और किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. योगी सरकार प्रदेश के पीएम किसान (PM Kisan) लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने जा रही है. अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थी हैं तो आपके लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाना बेहद आसान है. नीचे  दिए गए स्टेप्स की मदद से आप बेहद आसानी से केसीसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. केसीसी (KCC) से खाद, बीज और पानी के लिए बैंकों से सस्ते ब्याज पर लोन मिल सकेगा.

12 लाख किसानों को जारी होंगे किसान क्रेडिट कार्ड
योगी सरकार प्रदेश के 12 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने जा रही है. इसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के बीच वार्ता भी हो चुकी है. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही निर्देश जारी कर सकती है. दरअसल, वर्तमान में उत्तर प्रदेश में किसान सम्मान निधि के दो करोड़ 43 लाख लाभार्थी हैं. इनमें से एक करोड़ 53 लाख लाभार्थियों का ही किसान क्रेडिट कार्ड बना है. अभी तक 90 लाख किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बना है.

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड (kisan credit card)
अगर आप किसान हैं और अब तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं लिया है तो इसके बारे में जानकारी जरूर रखें. किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के जरिए किसानों को खेती से जुड़े काम के लिए कर्ज दिया जाता है. कार्ड के जरिए कर्ज लेना काफी सस्ता है. किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के साथ जोड़ा गया है.

किसान क्रेडिट कार्ड बैंक जारी करते हैं. इस कार्ड के तहत सरकार का पहला मकसद किसानों को खेती से जुड़ी चीजों जैसे-खाद, बीज, कीटनाशक इत्यादि की खरीद करने के लिए कर्ज उपलब्ध कराना है. दूसरा मकसद, किसानों को साहूकारों से कर्ज लेने की जरूरत न पड़े, जो मनमाने ब्याज की वसूली करते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया जाने वाला कर्ज 2-4 प्रतिशत तक सस्ता होता है, लेकिन इसके लिए शर्त यह है कि लोन को समय पर चुकाना होगा.

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अगर आवेदन करना है तो यह है प्रक्रिया
सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म (https://pmkisan.gov.in/Documents/Kcc.pdf) डाउनलोड करें. इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा. यह जानकारी भी देनी होगी कि आप ने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है. आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा.

कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
आधार कार्ड
पैन कार्ड
एक फोटो
जो भी किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहता है, उसे इन डाक्यूमेंट्स के साथ एक शपथ पत्र भी बैंक में जमा कराना अनिवार्य होता है, जिसमें यह बताया जाता है कि आपने किसी अन्य बैंक से कर्ज तो नहीं लिया है.

कौन बनवा सकता है
खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति किसान क्रेडिट कार्ड लेने का पात्र है.
किसान अपनी, किसी और की जमीन पर खेती करता हो तो भी इसका लाभ ले सकता है.
न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए.
किसान की उम्र 60 साल से अधिक है तो एक को-अप्लीकेंट भी लगेगा, जिसकी उम्र 60 से कम हो.
किसान के फॉर्म भरने के बाद बैंक कर्मचारी देखेगा कि आप इसके लिए योग्य हैं या नहीं.
पशुपालन और मछलीपालन भी इसके तहत 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा.
बस इसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड इश्यू हो जाएगा.

WATCH LIVE TV