दूनवासियों को भा रहा है टीएसआर ओपन गोल्ड जिम, सैर के साथ सेहत फ्री

गांधी पार्क देहरादून शहर के बीचोंबीच स्थित ऐसा पार्क है जहां पर दूनवासी अक्सर अपने दिन की शुरुआत प्रकृति के बीच करने पहुंचते हैं.

दूनवासियों को भा रहा है टीएसआर ओपन गोल्ड जिम, सैर के साथ सेहत फ्री
देहरादून के मेयर सुनिल उनियाल गामा के मुताबिक नगर निगम की कोशिश है कि शहर के सभी वार्डों में भी इसी तरह के जिम बनाए जाएंगे ताकि दूनवासी फिट रहें.

देहरादून: फिट हैं इंडिया तो हिट है इंडिया. फिट इंडिया मूवमेंट के इसी कॉन्सेप्ट पर देहरादून नगर निगम ने भी दूनवासियों को फिट रखने के लिए एक अच्छी शुरुआत की है. शहर के बीचोंबीच स्थित गांधी पार्क में दून नगर निगम ने टीएसआर ओपन जिम तैयार किया है. जहां दूनवासी सुबह की तरोताजा हवा में सैर भी कर रहे हैं औऱ सेहत भी बना रहे हैं. 

आज के दौर में बदलती जीवनशैली और तनावग्रस्त दिनचर्या का असर हमारी सेहत पर पड़ रहा है. ना तो आज लोग मानसिक तौर से फिट हैं और ना ही शारीरिक तौर से. इसका सीधा असर हमारे कामकाज पर भी पड़ रहा है. लिहाजा आज आम आदमी को अपनी सेहत पर ध्यान देने की बहुत जरुरत है. देहरादून नगर निगम ने भी दूनवासियों को फिट रखने के लिए एक पहल की है. देहरादून के बीचोंबीच स्थित गांधी पार्क में जहां रोज शहर के लोग वॉकिंग, जॉगिंग व एक्सरसाईज के लिए पहुंचते हैं. वहां नगर निगम ने फिट इंडिया मूवमेंट के तहत ओपन जिम भी तैयार किया है. टीएसआर ओपन गोल्ड जिम नाम से तैयार इस जिम में दूनवासी रोज अपनी सेहत बना रहे हैं.

युवा, बुजुर्ग, बच्चे सभी आयु वर्ग के लोग जो सुबह के वक्त पार्क में पहुंचते हैं और यहां पर टीएसआर ओपन जिम का लुत्फ उठा रहे हैं. गांधी पार्क देहरादून शहर के बीचोंबीच स्थित ऐसा पार्क है जहां पर दूनवासी अक्सर अपने दिन की शुरुआत प्रकृति के बीच करने पहुंचते हैं. देहरादून के मेयर सुनिल उनियाल गामा के मुताबिक नगर निगम की कोशिश है कि शहर के सभी वार्डों में भी इसी तरह के जिम बनाए जाएंगे ताकि दूनवासी फिट रहें. दूनवासियों को भी दून नगर निगम की ये पहल खूब भा रही है. सुबह के वक्त जो भी गांधी पार्क में वॉकिंग, जॉगिंग के लिए पहुंच रहे हैं वो ओपन जिम का भी लाभ उठा रहे है. खास तौर से युवा और बजुर्ग तो इसका खूब लाभ उठा रहे हैं.

कहा जाता है कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है और अगर मन स्वस्थ है तो फिर आप अपने काम को बेहतर तरीके से कर पाएंगे. फिलहाल इस ओपन जिम के लिए भी एक ट्रेनर की जरुरत महसूस की जा रही है. आम लोगों का कहना है कि अगर यहां पर एक जिम ट्रेनर भी रहे तो और बेहतर हो जाएगा. आज की बदलती जीवनशैली में बीमारियां लोगों के शरीर में घर कर रही हैं. लोग कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं, लेकिन अगर थोड़ा सा वक्त अपनी सेहत के लिए भी दिया जाए तो बीमारियों से बचा जा सकता है.