Twitter India ने बुजुर्ग मुस्लिम हिंसा से जुड़े 50 ट्वीट रोके, कहा- वेरिफाई नहीं हो सके

संबंधित वीडियो के मामले में गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर समेत 9 लोगों पर केस दर्ज किया था. साथ ही, ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वारी को नोटिस भेजकर मामले की जांच में शामिल होने को भी कहा था.

Twitter India ने बुजुर्ग मुस्लिम हिंसा से जुड़े 50 ट्वीट रोके, कहा- वेरिफाई नहीं हो सके

नई दिल्ली: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर 50 ऐसे ट्वीट्स को पब्लिश होने से रोक दिया है, जिनमें गाजियाबाद में बुजुर्ग मुस्लिम के साथ हुई हिंसा को जबरदस्ती सांप्रदायिक रूप दिया जा रहा था. जानकारी के अनुसार, ट्विटर को सरकार से 17 जून को 50 ट्वीट्स पर कार्रवाई करने के लिए कानूनी अनुरोध भेजा था. इसी कार्रवाई के तहत ट्विटर ने 50 ट्वीट्स को रोक दिया है. ट्विटर का कहना है कि इन पोस्ट के कंटें का अलग-अलग वेकिफिकेशन नहीं किया जा सका. 

धर्म परिवर्तन के मास्टरमाइंड अमर और जहांगीर को कोर्ट ने 3 जुलाई तक ज्यूडिशियल कस्टडी में भेजा

ये मैसेज होता है डिसप्ले
अब इन 50 पोस्ट के लिंक पर अगर क्लिक किया जाए, तो आपकी स्क्रीन पर डिसप्ले होता है कि 'भारत में कानूनी मांग के जवाब में इसे रोक दिया गया है'. सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि इन सभी पोस्ट में मुस्लिम बुजुर्ग पर कथित हमले की वीडियो से जुड़ा कंटेंट था. 

ऐसे कंटेंट को रोकना जरूरी
ट्विटर के एक प्रवक्ता का कहना है कि 'हमारी 'कंट्री विदहेल्ड पॉलिसी' में इसके बारे में प्रावधान है. किसी वैध कानूनी मांग के जवाब में या विषयवस्तु स्थानीय कानूनों का उल्लंघन करती हो, तो उसे आगे बढ़ने से रोकना जरूरी होता है. इसी के साथ प्रवक्ता ने बताया कि ट्वीट रोकने की कार्रवाई विशेष क्षेत्राधिकार/देश तक सीमित होती है, जहां वह कंटेंट अवैध माना जाता है.

अवैध संबंधों के शक में पति ने की पत्नी की हत्या,थाने पहुंचकर कहा- झाड़ियों में पड़ी है लाश

यूजर को जाता है यह मेल
इसके अलावा, जिस अकाउंट से ये पोस्ट किए गए हैं, उनके ई-मेल पर नोटिस भेजा जाता है ताकि यूजर इस बारे में जान सके कि ट्विटर को खास अकाउंट से संबंधित कानूनी आदेश मिला है. 

ट्विटर इंडिया के एमडी को भेजा गया था नोटिस
बता दें, संबंधित वीडियो के मामले में गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर समेत 9 लोगों पर केस दर्ज किया था. साथ ही, ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वारी को नोटिस भेजकर मामले की जांच में शामिल होने को भी कहा था.

WATCH LIVE TV