संभल में महिला को गैंगरेप के बाद जिंदा जलाने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार

संभल जिले के रजपुरा थाना क्षेत्र के पाठकपुर गांव में 14 जुलाई को हुई थी घटना.

संभल में महिला को गैंगरेप के बाद जिंदा जलाने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार
पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार. तीन अब भी फरार. (फोटो ANI)

संभल : उत्‍तर प्रदेश के संभल जिले के एक गांव में महिला के साथ गैंगरेप के बाद उसे जिंदा जलाने के मामले में पुलिस ने सोमवार को दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. घटना 14 जुलाई को संभल के रजपुरा थाना क्षेत्र के पाठकपुर गांव में हुई थी. रविवार को यह मामला शासन तक पहुंचा था. इसके चलते पुलिस विभाग के आलाधिकारियों में हड़कंप मचा. रविवार देर रात आईजी विनोद कुमार, डीएम आनंद कुमार आलाधिकारियों की टीम के साथ पाठकपुर गांव में स्थित महिला के घर पहुंचे थे. इस दौरान उन्‍होंने पूरी घटना की जानकारी ली.

रविवार देर रात पाठकपुर गांव पहुंचे डीएम और आईजी ने घटना को गंभीरता से लेते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी की जिम्‍मेदारी एडीजी प्रेम प्रकाश को सौंपी थी. इसके बाद एडीजी ने घटना के खुलासे और जांच के लिए गांव में ही डेरा डाल दिया. माना जा रहा है मामला शासन तक पहुंचने के बाद ही पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सोमवार को मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की चार टीमें भी बनाई गई हैं. मामले में तीन आरोपी अभी भी फरार हैं.

मामले में लापरवाही बरतने पर चौकी इंचार्ज समेत तीन पुलिसकर्मियों को लाइनहाजिर किया गया है. महिला के गांव में देर रात पहुंचे आईजी विनोद कुमार ने बताया कि घटना बेहद गंभीर है. आईजी ने आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी का दावा किया. गैंगरेप के आरोप पर आईजी ने कहा कि महिला की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्‍पष्‍ट हो सकेगा कि उसके साथ गैंगरेप हुआ था या नहीं. घटना को अंजाम देने बाले पांच आरोपियों के खिलाफ धारा 147/ 148/149/302/376 डी/201 आई पी सी के तहत केस दर्ज किया गया है.

बता दें कि 14 जुलाई को यहां एक महिला के साथ पहले तो दबंगों ने गैंगरेप किया. इसके बाद उनकी प‍हचान न उजागर हो इसके लिए उन्‍होंने पीड़ित महिला को ही जिंदा जला दिया. पीड़ित महिला ने गैंगरेप के बाद डायल 100 पुलिस टीम को फोन किया था. लेकिन आरोप है कि डायल 100 की टीम ने फोन नहीं उठाया था. इसके बाद पीड़िता ने अपने भाई को फोन करके गैंगरेप की जानकारी दी और मदद की गु‍हार लगाई थी. इसके बाद उसके घर पहुंचे आरोपियों ने उसे जिंदा जला दिया था.

यह घटना संभल जिले के रजपुरा थाना क्षेत्र के पाठकपुर गांव की है. दबंगों के कहर का शिकार हुई महिला का पति दिल्ली में मेहनत मजदूरी करता है. महिला गांव के कोने में बनी झोपड़ी में रहती थी. बताया जा रहा है कि गांव के पांच दबंग महिला के साथ कई दिन से छेड़खानी कर रहे थे. छेड़खानी का विरोध करने पर दबंगों ने महिला को पीटा भी था. आरोप है कि महिला के विरोध से नाराज आरोपी दबंगों ने शुक्रवार की आधी रात को महिला के घर में घुड़कर उसके साथ गैंगरेप किया. इसके बाद सभी गांव से फरार हो गए.