UP: 2 महिला समेत 9 सिपाही बिना परमिशन पहुंचे नेपाल, खबर सुनकर SP भी हो गए हैरान

सभी पुलिसकर्मी डिप्टी CM दिनेश शर्मा की सुरक्षा ड्यूटी में थाना मोतीपुर इलाके में आए थे, इस दौरान कार्यक्रम निरस्त होने की सूचना पाकर सभी बिना परमिशन के नेपाल घूमने चले गए.

UP: 2 महिला समेत 9 सिपाही बिना परमिशन पहुंचे नेपाल, खबर सुनकर SP भी हो गए हैरान
फाइल फोटो

बहराइच: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बहराइच से यूपी पुलिस के सिपाहियों की बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां सुरक्षा ड्यूटी पर आए 9 जवान बिना परमिशन नेपाल घूमने पहुंच गए.

मामला भारत-नेपाल बार्डर के रुपईडीहा सीमा से जुड़ा हुआ है. जहां बीते 15 जनवरी को थाना मोतीपुर इलाके में डिप्टी CM दिनेश शर्मा के आगमन कार्यक्रम पर सुरक्षा ड्यूटी में सिपाही आए थे.

इसमें थाना फखरपुर की 2 महिला सिपाहियों संग 7 पुरुष सिपाही बिना किसी परमिशन के प्रोटोकॉल तोड़कर नेपाल घूमने चले गए. सभी भारत-नेपाल सीमा पार कर सैर सपाटे में लगे रहे. सभी सिपाही सीमा से तकरीबन 100 किलोमीटर दूर नेपाल राष्ट्र में कर्णाली क्षेत्र में थे.

लेकिन, नेपाल में बावर्दी प्रतिबंधित क्षेत्र में सेल्फी लेने के दौरान नेपाल पुलिस के अफसरों ने सभी को पकड़ लिया और घंटों तक पूछताछ की. काफी जद्दोजहद के बाद नेपाल पुलिस ने सभी पुलिस कर्मियों को थाना रुपईडीहा पुलिस के सुपुर्द कर दिया.

हैरान करने वाली बात ये रही कि थाना रुपईडीहा के थानाध्यक्ष मनीष पाण्डेय ने इस मामले को SP से लेकर उच्चाधिकारियों तक छिपाए रखा. लेकिन, जब मामले की भनक SP बहराइच डॉ गौरव ग्रोवर को लगी तो इसे गंभीर मुद्दा बताते हुए उन्होंने तुरंत जांच के आदेश दिए.

SP ने बताया कि थाना फखरपुर के 9 पुलिस कर्मी डिप्टी CM दिनेश शर्मा की सुरक्षा ड्यूटी में थाना मोतीपुर इलाके में गए थे. इस दौरान कार्यक्रम निरस्त होने की सूचना पाकर सभी बिना परमिशन के नेपाल घूमने चले गए. ये मामला अनुशासनहीनता का है. जिसकी रिपोर्ट मांगी गई है.

इस प्रकरण में देवीपाटन मंडल के DIG राकेश सिंह ने भी वार्ता के दौरान बताया कि कोई भी सरकारी कर्मचारी बिना परमिशन के विदेश नहीं जा सकता है. जांच के दौरान प्रमाणिकता पाने पर दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.