उत्तर प्रदेश में घुसे ISIS से जुड़े दो आतंकी, नेपाल सीमा से सटे जिले हाई अलर्ट पर
Advertisement

उत्तर प्रदेश में घुसे ISIS से जुड़े दो आतंकी, नेपाल सीमा से सटे जिले हाई अलर्ट पर

इंटेलिजेंस एजेंसियों ने बताया कि आखिरी बार इन दोनों आतंकियों को पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में देखा गया था. इनकी पहचान ख्वाजा मोइनद्दीन और अब्दुल समद के तौर पर हुई है.

दक्षिण भारतीय राज्यों में सक्रिय रहे दो आतं​की उत्तर प्रदेश में घुसे.

लोमस झा/बस्ती: दक्षिण भारतीय राज्यों में सक्रिय रहे दो आतं​क​वादियों के उत्तर प्रदेश में घुसने की सूचना खुफिया एजेंसियों को मिली है. इंटेलिजेंस एजेंसियों की मानें तो ये आतंकी उत्तर प्रदेश के नेपाल सीमा से सटे जिलों में हो सकते हैं. खुफिया एजेंसियों ने कहा कि आतंकी भारतीय सीमा पार कर नेपाल में घुसने की फिराक में हैं. सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं और आतंकियों की तलाश की जा रही है. नेपाल से नजदीक के जिलों जैसे, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर और महराजगंज इत्यादी में हाई अलर्ट जारी किया गया है.  

इंटेलिजेंस एजेंसियों ने बताया कि आखिरी बार इन दोनों आतंकियों को पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में देखा गया था. इनकी पहचान ख्वाजा मोइनद्दीन और अब्दुल समद के तौर पर हुई है. मोइनद्दीन को सितम्बर 2017 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने चेन्नई से पकड़ा था. ख्वाजा मोइनद्दीन अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़ा है और दक्षिण भारतीय राज्यों में सक्रिय रहा है.

एनआईए की जांच में पता चला था कि सीरिया से लौटने के बाद ख्वाजा मोइनद्दीन दक्षिण भारत समेत देश के अन्य राज्यों में युवाओं का ब्रेनवॉश कर उन्हें आईएसआईएस से जोड़ता था. वह पाक समर्थित आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन के संपर्क में भी है. जानकारी के मुताबिक दक्षिण भारत में ही सक्रिय दूसरे आतंकी अब्दुल समद को फरवरी 2018 में पकड़ा गया था. पुणे विस्फोट से जुड़े आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य को समद ने हवाला के जरिए खाड़ी देश से मिले 3.50 लाख रुपये पहुंचाए थे.

इसके अलावा उसका संबंध सिमी (SIMI) से भी था. वह आतंकियों को हथियार भी मुहैया कराता रहा है. खुफिया सूत्रों के मुताबिक, दोनों आतंकी 16 दिसंबर तक पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में देखे गए थे. बस्ती रेंज के आईजी आशुतोष कुमार ने बताया कि इन दोनों के यूपी में प्रवेश करने की खबर है. दोनों के फोटो भी मिले हैं, जिसे पुलिस को सौंपा गया है. गोरखपुर जोन के महराजगंज, कुशीनगर और सिद्धार्थनगर जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. तीनों जिलों की सीमा नेपाल से लगती है.

Trending news