close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UP: कुल 24 मंत्री लेंगे शपथ- 6 कैबिनेट, 6 स्‍वतंत्र प्रभार और 12 राज्‍य मंत्री होंगे

योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में बीजेपी सरकार के सत्‍ता में आने के करीब ढाई साल बाद मंत्रिपरिषद का पहला विस्‍तार बुधवार को होने जा रहा है.

UP: कुल 24 मंत्री लेंगे शपथ- 6 कैबिनेट, 6 स्‍वतंत्र प्रभार और 12 राज्‍य मंत्री होंगे

लखनऊ: योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में बीजेपी सरकार के सत्‍ता में आने के करीब ढाई साल बाद मंत्रिपरिषद का पहला विस्‍तार बुधवार को होने जा रहा है. सत्‍ता के गलियारे में लगाए जा रहे कयासों के बीच सूत्रों के मुताबिक कुल मिलाकर 24 मंत्री शपथ लेंगे. इनमें 6 कैबिनेट मंत्री, 6 राज्‍यमंत्री स्‍वतंत्र प्रभार और 12 राज्‍य मंत्री होंगे. सूत्रों के मुताबिक शपथ ग्रहण के लिए संभावित नए मंत्रियों के लिए 24 कुर्सियां लगाई गई हैं.

इसके साथ ही सुबह से 5 कालिदास मार्ग स्थित मुख्‍यमंत्री आवास पर सीएम योगी से मिलने के लिए संभावित मंत्री पहुंच रहे हैं. अभी तक सीएम योगी से मिलने पहुंचे विधायक विजय कश्यप. उनके मंत्रिमंडल में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है. इसी तरह अनिल राजभर भी पहुंचे.

इससे पहले बीती देर रात मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के आवास पर कैबिनेट में नए नामों को लेकर मंथन हुआ. उसके बाद सुबह 4 बजे राज भवन को शपथ ग्रहण करने वाले मंत्रियों की लिस्ट भेजी गई. देर रात की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और संगठन महामंत्री सुनील बंसल ने शिरकत की. इस बैठक में कुछ और नामों पर मुहर लगाई गई. सूत्रों के मुताबिक अब करीब 15-18 नए चेहरे मंत्री बनेंगे.

LIVE TV

UP: सुबह 4 बजे राजभवन को भेजी गई मंत्रियों की लिस्‍ट, 15-18 नए चेहरे बनेंगे मंत्री

करीब ढाई साल के बाद हो रहे इस मंत्रिमंडल विस्तार में किन विधायकों को मंत्री पद मिलेगा, इसे लेकर लगातार कयास लगाए जा रहे हैं. इसके साथ ही यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का कद बढ़ सकता है. केशव प्रसाद मौर्य को एक और विभाग की जिम्मेदारी मिल सकती है.

लोकसभा चुनाव के बाद योगी मंत्रिमंडल में तीन जगह खाली हुई हैं. जिसमें रीता बहुगुणा जोशी, एसपी सिहं बघेल और सत्यदेव पचौरी के लोकसभा चुनाव में जीतकर सांसद बने हैं. शपथ समारोह के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं.  सूत्रों के मुताबिक, पीडबल्यूडी के साथ शहरी विकास मंत्रालय भी मौर्य के पास आ सकता है. वहीं, सतीश द्विवेदी को बेसिक शिक्षा विभाग मिल सकता है. संसदीय कार्य का प्रभार सुरेश खन्ना के पास रहेगा. वहीं, सतीश महाना, धर्मपाल सिंह और मोती सिंह के विभाग बदले जा सकते हैं. 

योगी कैबिनेट विस्तार LIVE: 5 कालिदास मार्ग पर CM से मिलने पहुंच रहे हैं संभावित मंत्री

बताया जा रहा है कि कैबिनेट रैंक के लिए अनिल राजभर, डॉ. महेंद्र सिंह, सुरेश राणा, उपेंद्र तिवारी, भूपेंद्र चौधरी, नीलकंठ तिवारी, धर्म सिंह सैनी के साथ ही एक नया महिला चेहरा इनमें शामिल हो सकता है. वहीं, बुलंदशहर से अनिल शर्मा, कानपुर क्षेत्र से नीलिमा कटियार, बलिया से आनंद शुक्ल, सिद्धार्थनगर से सतीश द्विवेदी, चित्रकूट से चंद्रेश उपाध्याय और बस्ती से श्रीराम चौहान मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा एक-एक नाम मैनपुरी, कन्नौज और बदायूं लोकसभा क्षेत्र से भी होने की संभावना है.

(इनपुट: विशाल सिंह रघुवंशी के साथ)