आजम खान की यूनिवर्सिटी ने अखिलेश यादव को दी डॉक्‍टरेट की उपाधि
Advertisement

आजम खान की यूनिवर्सिटी ने अखिलेश यादव को दी डॉक्‍टरेट की उपाधि

रामपुर स्थित मोहम्‍मद अली जौहर यूनिवर्सिटी के पहले दीक्षांत समारोह में आजम खान ने अखिलेश यादव को किया सम्‍मानित.

आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी ने अखिलेश यादव को डॉक्‍टर ऑफ साइंस की उपाधि से नवाजा.

रामपुर : यूपी के पूर्व मंत्री आजम खान की रामपुर स्थित मोहम्‍मद अली जौहर यूनिवर्सिटी में सोमवार को पहला दीक्षांत समारोह मनाया गया. इस समारोह में यूपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव भी मौजूद रहे. समारोह में यूनिवर्सिटी की ओर से अखिलेश यादव को डॉक्‍टरेट की उपाधि दी गई. आजम खान ने अखिलेश को डॉक्‍टर ऑफ साइंस (डीएससी) से सम्‍मानित किया. इस पर अखिलेश यादव ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा 'मैंने कभी सोचा नहीं था कि मेरे नाम के आगे डॉक्‍टर लगेगा'.

  1. अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव समारोह में हुए शामिल
  2. बोले अखिलेश, 'कभी सोचा नहीं था नाम के आगे डॉक्‍टर लगेगा'
  3. समारोह में 1200 छात्र-छात्राओं को बांटी गईं डिग्रियां

fallback

डॉक्‍टरेट की उपाधि से सम्‍मानित होने के बाद पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने संबोधन में कहा 'ये सम्‍मान जिंदगी भर के लिए है. इस यूनिवर्सिटी को आगे बढ़ाने के लिए हमें कोई भी मौका मिलेगा, तो हम सहयोग करेंगे'. उन्‍होंने कहा 'आज अगर हम सरकार में होते तो पिंडल में इस तरह नहीं बैठना पड़ता. लेकिन यह जो पसीना बहाया जा रहा है, ये कल के लिए बहाया जा रहा है'.

अखिलेश यादव ने देश की गिरती जीडीपी पर भी निशाना साधते हुए बोला 'देश आबादी में बहुत बड़ा है. हमारी अर्थव्‍यवस्‍था जो होनी चाहिए थी वो नहीं बची है. अगर हम मैन्‍यूफैक्चरिंग में नहीं जाएंगे तो नौकरियां नहीं दे पाएंगे. दुनिया में जो भी मुल्क आगे बढ़ा है, उसने इंफ्रास्ट्रक्चर और किसानों पर जोर दिया है. हमने ऐसा एक्सप्रेस-वे बनाया जैसा देश में नहीं है. जौहर यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बोलते हुए मुलायम सिंह यादव ने बच्चों से कहा कि इस मौके को भूलना मत. उन्‍होंने कहा कि जिस कॉलेज में पढ़े हैं, उसका लक्ष्य पूरे समाज को लेकर चलना है. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान आज किसी से पीछे नहीं है. यहां से जो छात्र-छात्राएं जाएंगे, देखते हैं कि देश के लिए वे क्या-क्‍या करते हैं.

इस मौके पर आजम खान ने कहा कि जिस मुल्क में न्‍याय प्रणाली कमजोर हो जाएगी. वहां स्कूल से लेकर बच्चों और बुजुर्गों तक के अरमान खत्म हो जाएंगे. इससे मुल्‍क ही कमजोर हो जाएगा. बता दें कि सोमवार को आयोजित दीक्षांत समारोह में जौहर यूनिवर्सिटी के 1200 बच्चों को डिग्री दी गई. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. आरके सिन्हा रहे.

Trending news