close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UP में विधानसभा की 11 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान: 21 अक्टूबर को मतदान, 24 अक्टूबर को रिजल्ट

21 अक्टूबर को सभी सीटों पर मतदान होगा और 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे.

UP में विधानसभा की 11 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान: 21 अक्टूबर को मतदान, 24 अक्टूबर को रिजल्ट
4 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख है.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 11 सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान हो गया गया है. 21 अक्टूबर को सभी सीटों पर मतदान होगा और 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे. 4 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख है. जलालपुर, प्रतापगढ़, रामपुर, लखनऊ कैंट,  गंगोह, मणिकपुर, बलहा (SC), इगलास (SC), जैदपुर (SC), गोविंदनगर और घोसी- ये विधानसभा की 11 सीटें हैं जहां उपचुनाव का ऐलान किया गया है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की भी घोषणा की. दोनों राज्यों में एक ही चरण में 21 अक्टूबर को मतदान होंगे. मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. 21 अक्टूबर को ही यूपी की 11 विधानसभा सीटों के साथ-साथ पूरे देश की 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे.

दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना 27 सितंबर को जारी की जाएगी. 4 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख है और 7 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं. दोनों राज्यों के अलावा जहां-जहां उपचुनाव होने जा रहे हैं वहां आज से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि हरियाणा में 90 सीटें हैं. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने बताया कि हरियाणा में 100 फीसदी वोटर्स के पास मतदाता पहचान पत्र हैं. महाराष्‍ट्र में 8.94 करोड़, जबकि हरियाणा में 1.28 करोड़ मतदाता हैं. बता दें कि महाराष्‍ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर, जबकि हरियाणा विधानसभा का 2 नवंबर को कार्यकाल खत्‍म हो रहा है. इससे पहले आयोग की टीमें दोनों राज्यों में जाकर वहां की तैयारियों का जायजा ले चुकी हैं.