UP Board 10th 12th Results: आज से मिलेगी डिजिटल Marksheet, जान लीजिए जरूरी बातें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के रिजल्ट घोषित होने के बाद आज से छात्र अपने अंकपत्र ले सकेंगे. 1 जुलाई से यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की डिजिटल मार्कशीट छात्रों को उन्हीं स्कूलों से मिल जाएगी, जहां उन्होंने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था.

UP Board 10th 12th Results: आज से मिलेगी डिजिटल Marksheet, जान लीजिए जरूरी बातें
प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के रिजल्ट घोषित होने के बाद आज से छात्र अपने अंकपत्र ले सकेंगे. 1 जुलाई से यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की डिजिटल मार्कशीट छात्रों को उन्हीं स्कूलों से मिल जाएगी, जहां उन्होंने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. छात्रों को जो डिजिटल मार्कशीट और सर्टिफिकेट दिया जाएगा, उस पर स्कूल के प्रिंसिपल का डिजिटल हस्ताक्षर होगा. 

प्रिंसिपल का सत्यापन है बेहद जरूरी 
छात्रों को उनकी डिजिटल मार्कशीट स्कूल रिकॉर्ड से मिलान करने के बाद दी जाएगी. यूपी बोर्ड की ओर से जारी की गई डिजिटल मार्कशीट मूल मार्कशीट की तरह ही काम करेगी. एक बात जो आपको ध्यान रखनी है, वो ये है कि स्कूल के प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर और मुहर के बिना मार्कशीट काम नहीं करेगी. ऐसे में स्कूल रिकॉर्ड से सत्यापन के साथ प्रिंसिपल के हस्ताक्षर भी मार्कशीट पर जरूरी कराएं. 

इसे भी देखें: बेसिक शिक्षा विभाग में एक ही पैन पर काम कर रहे हैं 2500 शिक्षक, STF करेगी जांच 

मार्कशीट के लिए देना होगा ऐप्लिकेशन 
डिजिटल मार्कशीट लेने के लिए पास हुए छात्र को स्कूल के प्रधानाचार्य के नाम एक प्रार्थना पत्र भी देना होगा. जिसके बाद आपको स्कूल की ओर से डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड करके दी जाएगी. इस मार्कशीट का सत्यापन होगा और इस पर प्रिंसिपल से सिग्नेचर होंगे. 

मार्कशीट की हार्डकॉपी बाद में दी जाएगी 
हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट और सर्टीफिकेट की हार्डकॉपी यूपी बोर्ड की ओर से छपवाकर बाद में भेजी जाएगी. कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण हार्डकॉपी छपवाने में आ रही दिक्कत के कारण बोर्ड ने डिजिटल साइन वाली मार्कशीट कम सर्टीफिकेट को जारी करने का फैसला लिया गया है.

WATCH LIVE TV