फरवरी में होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, एक हफ्ते में जारी हो सकता है टाइम टेबल

विधान भवन में आयोजित बैठक में डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि ब्लैक लिस्टेड विद्यालयों को किसी भी स्थिति में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाए. 

फरवरी में होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, एक हफ्ते में जारी हो सकता है टाइम टेबल
उन्होंने कुंभ स्नान के मुख्य दिनों में परीक्षा नहीं कराने के निर्देश दिए हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/लखनऊ: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 2019 का आयोजन फरवरी में होगा. अगले एक हफ्ते में टाइम टेबल भी जारी किया जा सकता है. डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि फरवरी में ही परीक्षा संपन्न हो जाएगी. उन्होंने कहा कि नकलमुक्त परीक्षा सुनिश्चित की जाए, इसके लिए कई फैसले लिए जा रहे हैं.

विधान भवन में आयोजित बैठक में डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि ब्लैक लिस्टेड विद्यालयों को किसी भी स्थिति में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाए. कुंभ स्नान के मुख्य दिनों में परीक्षा नहीं कराने के निर्देश दिए गए हैं. 

ये भी पढ़ें: यूपी बोर्ड के विद्यार्थी भी जल्द उठा सकेंगे नैड प्रणाली का लाभ

बैठक में उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों के साथ-साथ वॉइस रिकॉर्डर भी लगाए जाएंगे. इशके साथ ही स्टेटिक मजिस्ट्रेट की होगी परीक्षा केंद्रों पर तैनाती की जाएगी. डिप्टी सीएम ने अभियान चलाकर माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई और पाठ्यक्रम पूरा किए जाने के निर्देश दिए. साथ ही कहा कि जिन विद्यालयों में पठन-पाठन नहीं हो रहा है, उन्हें चिह्नित करें.

डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कक्ष क्षमता के अनुरूप किया जाए और उसी के अनुसार परीक्षार्थी आवंटित किए जाएं. वहीं एक ही सोसाइटी या प्रबंधन के विद्यालयों के विद्यार्थियों को उनके ही विद्यालयों में परीक्षा केंद्र नहीं दिया जाए. आपको बता दें कि सत्र 2017-2018 में हुई की हाईस्कूल की परीक्षा में 36,55,691 परीक्षार्थी और इण्टरमीडिएट की परीक्षा में 29,81,387 परीक्षार्थी बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे.