UP Board से जुड़ी बड़ी खबर: बोर्ड परीक्षा में बड़े बदलाव, जानें सारी डिटेल
Advertisement

UP Board से जुड़ी बड़ी खबर: बोर्ड परीक्षा में बड़े बदलाव, जानें सारी डिटेल

पिछले साल राजकीय सहायता प्राप्त और सेल्फ फाइनेंस्ड कॉलेज के आधार पर सेंटर बनाए गए थे. इस बार एग्जाम सेंटर पर सुविधा संबंधी जांच DIOS (District Inspector of School) नहीं, बल्कि DM की ओर से बनाई गई टीम करेगी.

सांकेतिक तस्वीर.

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट एग्जाम 2021 के लिए केंद्र निर्धारित नीति में इस बार बदलाव किया गया है. बोर्ड एग्जाम के लिए पहले गर्ल्स स्कूलों को सेंटर बनाया जाएगा. राजकीय और सहायता प्राप्त स्कूलों को प्राथमिकता दी जा रही है. इसके बाद जरूरत के अनुसार सेंटर बनाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: शादी की रात ही फौजी ने की ऐसी हरकत, नाराज दुल्हन ने लौटा दी बारात

इस बार DM तय करेंगे सेंटर्स
पिछले साल राजकीय सहायता प्राप्त और सेल्फ फाइनेंस्ड कॉलेज के आधार पर सेंटर बनाए गए थे. इस बार एग्जाम सेंटर पर सुविधा संबंधी जांच DIOS (District Inspector of School) नहीं, बल्कि DM की ओर से बनाई गई टीम करेगी. सेंटर बनाने की पूरी जिम्मेदारी DM को सौंपी गई है. 150 से कम बच्चों की संख्या वाले स्कूलों को एग्जाम सेंटर नहीं बनाया जाएगा. अब DM सेंटर्स की लिस्ट बनाकर DIOS UP Board की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे.  

150-800 बच्चों के बनेंगे सेंटर्स
यूपी बोर्ड एग्जाम में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जाएगा. कम से कम 150 और ज्यादा से ज्यादा 800 बच्चे ही एक सेंटर में बैठ सकते हैं. कोरोना के चलते हर बच्चे के लिए 36 वर्ग फीट का एरिया तय किया गया है. 5 दिसंबर तक सभी प्रिंसिपल अपने-अपने स्कूल की बेसिक इन्फॉर्मेशन यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे. इसके बाद 20 दिसंबर तक डिस्ट्रिक्ट कमेटी इन सूचनाओं का फिजिकल वेरिफिकेशन करेगी.

ये भी पढ़ें: VIDEO: ये दबंग दिखा रहे थे बंदूक का दम, पुलिस ने कर दिया 'भौकाल' का किस्सा खत्म
 
11 जनवरी को होगा सेंटर्स का ऑनलाइन चयन
वेरिफिकेशन के बाद 11 जनवरी तक रिपोर्ट के आधार पर सेंटर्स का ऑनलाइन चयन किया जाएगा और डिस्ट्रिक्ट कमेटी की इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट अपलोड की जाएगी. इसके बाद 25 जनवरी तक DIOS आपत्तियों और निस्तारण की सारी सूचना वेबसाइट पर अपलोड करेगा.

9 फरवरी को आएगी फाइनल लिस्ट
अगर इस दौरान कोई ऑब्जेक्शन होता है तो उनका निस्तारण कर 9 फरवरी को फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news