UP Board Result 2018 : 12वीं के टॉपर रजनीश शुक्‍ला ने बताए सफलता के राज, आप भी जानें

यूपी बोर्ड की 12वीं परीक्षाओं में रजनीश शुक्‍ला और आकाश मौर्य ने किया है टॉप.

UP Board Result 2018 : 12वीं के टॉपर रजनीश शुक्‍ला ने बताए सफलता के राज, आप भी जानें
12वीं के टॉपर रजनीश शुक्‍ला ने साझा किए सफलता के राज.

लखनऊ : यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में दो छात्रों ने टॉप किया है. फतेहपुर के रजनीश शुक्‍ला और बाराबंकी के आकाश मौर्य ने 93.20 अंक हासिल करके पहला स्‍थान पाया है. रजनीश शुक्‍ला ने अपनी सफलता के मंत्र को साझा किया है. उनका कहना है कि उनकी इस सफलता के पीछे उनके शिक्षकों और अभिभावकों की मेहनत है. बता दें कि छात्र अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. इस साल 6 फरवरी से 12 मार्च के बीच यूपी बोर्ड की परीक्षाएं हुई थीं. 12वीं की परीक्षा के लिए 29,81,327 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था.

सफलता के पीछे शिक्षकों और अभिभावकों की मेहनत
इंटर परीक्षा में यूपी में टॉप करने वाले रजनीश शुक्‍ला ने कहा 'जाहिर सी बात है जब कोई सफलता हाथ लगती है तो प्रसन्‍नता होती है. इस सफलता के लिए मैं अपने टीचरों का आभारी हूं, जिन्‍होंने मुझ पर भरोसा जताया और पूरी प्‍लानिंग के साथ तैयारी कराई'. उन्‍होंने कहा कि मेरी सफलता के पीछे मेरे शिक्षकों और अभिभावकों की मेहनत है.

नए छात्र टाइम टेबल बनाकर पढ़ें
रजनीश शुक्‍ला ने नए छात्रों को भी सफलता का मंत्र दिया है. उन्‍होंने कहा 'नए छात्रों के लिए मेरा सुझाव यह है कि वे मन लगाकर तैयारी करें और शेड्यूल टाइम टेबल बनाइए. कम से कम छह से सात घंटे पढ़ाई करिए'.

जो नहीं पढ़ेगा वह कैसे पास होगा
रजनीश शुक्‍ला ने यूपी सरकार द्वारा नकल माफिया पर लगाए गए अंकुश को सही ठहराया. उन्‍होंने कहा 'यूपी सरकार ने नकल पूरी तरह से रोक दी थी, यह अच्‍छी बात हुई. मैं इसका समर्थन करता हूं. मुझे किसी तरह का डर नहीं लगा. हालांकि कुछ जगहों पर नकल हुई, आगे चल‍कर इस पर और लगाम लगेगी. जो नहीं पढ़ेगा, वह कैसे पास होगा'.