UP Board Result 2020: 12वीं में फेल छात्र पास होने के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए ऐसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बोर्ड परीक्षा का परिणाम लखनऊ स्थित प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी किया. इस दौरान यूपी बोर्ड की प्रिंसिपल सेक्रेटरी अनुराधा शुक्ल और सेक्रेटरी नीना श्रीवास्तव भी मौजूद थी.

UP Board Result 2020: 12वीं में फेल छात्र पास होने के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए ऐसे करें आवेदन
सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश मा​ध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं के साथ-साथ 12वीं 2020 परीक्षा का भी रिजल्ट (UP Board Result 2020) जारी कर दिया है. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बोर्ड परीक्षा का परिणाम लखनऊ स्थित प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी किया. इस दौरान यूपी बोर्ड की प्रिंसिपल सेक्रेटरी अनुराधा शुक्ल और सेक्रेटरी नीना श्रीवास्तव भी मौजूद थी. यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कुल 74.63% छात्र सफल हुए हैं. इनमें लड़कियों का पास प्रतिशत 81.96 है, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 68.63 है. इस बार यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कुल 25,86349 छात्र शामिल हुए थे. इनमें 1854099 सफल हुए हैं.

10वीं के टॉपर
10वीं बोर्ड में बागपत की रिया जैन 96.67 ने टॉप किया है. जबकि 2nd टॉपर बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा 95.8 % हैं और बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह 95.33 % के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

UP Board Result 2020: 10वीं में बागपत की रिया टॉपर, अभिमन्यु और योगेश दूसरे और तीसरे नंबर पर

12वीं के टॉपर
12वीं में बागपत के अनुराग ने 97% के साथ किया टॉप. वहीं प्रयागराज की प्रांजल सिंह 96% के साथ दूसरे नंबर पर
औरैया के उत्कर्ष शुक्ला 94.80% अंकों के साथ तीसरे नंबर पर रहे.

ऐसे में यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में जो छात्र फेल हुए हैं. वे परेशान न हो और पास होने के लिए कंपार्टमेंट और स्क्रूटनी फॉर्म के लिए आवेदन करें. हालांकि बोर्ड ने अभी स्क्रूटनी और कंपार्टमेंटल (compartment and scrutiny exam) परीक्षा का फॉर्म नहीं जारी किया गया है. लेकिन खबरों के मुताबिक कंपार्टमेंट और स्क्रूटनी के लिए आवेदन जल्द जारी किया जाएगा. इसलिए फेल छात्रों को सलाह है कि वे बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें. ताकी स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट (compartment and scrutiny exam) परीक्षा (Exam) का फॉर्म न छूटने पाए.

UP Board Result 2020 Declared LIVE: 10वीं में रिया जैन जबकि 12वीं में अनुराग ने किया टॉप

कंपार्टमेंट परीक्षा के नियम: Rule of UP Board compartment and
यूपी बोर्ड के नियम के मुताबिक कंपार्टमेंट (compartment) की परीक्षा 12वीं के वही छात्र दे सकते हैं, जो हिंदी को छोड़कर 2 विषय में फेल हुए हैं. इसके लिए उन्हें कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन करना पड़ेगा. अगर कोई छात्र हिंदी में फेल है तो उसे फेल ही माना जाएगा. ऐसे छात्र कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

स्क्रूटनी के नियम: Rule of UP Board scrutiny exam
यूपी बोर्ड 12वीं प्राप्त अंकों से अगर कोई छात्र संतुष्ट नहीं है तो वे सभी विषयों की स्क्रूटनी (scrutiny) के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें 100 रुपए शुल्क देना पड़ेगा. हालांकि इसमें सिर्फ मिले नंबरों को ही जोड़ा जाएगा. कॉपी की रि-चेकिंग नहीं की जाएगी.

Watch Live TV-