UP Board Result 2020: एडमिट कार्ड गुम हो गया है तो न हो परेशान, अपने सहपाठी को करें कॉल
X

UP Board Result 2020: एडमिट कार्ड गुम हो गया है तो न हो परेशान, अपने सहपाठी को करें कॉल

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट (UP Board Result 2020) चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में अगर आप का एडमिट कार्ड गुम हो गया है तो आप परेशान न हो, क्योंकि हम यहां कुछ ऐसे स्टेप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना रिजल्ट (UP Board Result 2020) चेक कर सकते हैं.

UP Board Result 2020: एडमिट कार्ड गुम हो गया है तो न हो परेशान, अपने सहपाठी को करें कॉल

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) 10वीं और 12वीं का रिजल्ट (UP Board Result 2020) ऑफिसियल वेबसाइट पर अब से कुछ देर में जारी कर देगा. रिजल्ट (UP Board Result 2020) जारी होने के बाद परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट (UP Board Result 2020) चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में अगर आप का एडमिट कार्ड गुम हो गया है तो आप परेशान न हो, क्योंकि हम यहां कुछ ऐसे स्टेप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना रिजल्ट (UP Board Result 2020) चेक कर सकते हैं.

स्टेप-1- सहपाठी बनेगा मददगार
एडमिट कार्ड गुम होने पर सबसे पहले अपने सहपाठी को फोन करें. ध्यान रखें उसी सहपाठी को फोन करें जो एग्जाम देते समय आपके आगे या फिर पीछे बैठे थे. अगर आप अपने आगे बैठे वाले सहपाठी को फोन करते हैं तो उसका रोल नंबर लें और उसके रोल नंबर के आखिरी अंक में आप एक नंबर जोड़ दे. वहीं अगर आप अपने पीछे बैठे छात्र को फोन करते हैं तो उसके रोल नंबर के आखिरी अंक में से एक घटा दे. वही आपका रोल नंबर होगा.

UP Board Result 2020: आज आएगा यूपी बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट, यहां करें चेक

ऐसा क्यों?
क्योंकि यूपी बोर्ड की तरफ से हर स्कूल के छात्रों के रोल नंबर का सीरियल एक ही जारी किया जाता है. सिर्फ आखिरी के 1 या 2 नंबरों में बदलाव होता है. वहीं अगर किसी स्कूल में छात्र 100 से ज्यादा हैं तो सिर्फ 3 अंकों में बदलाव होता है.

स्टेप-2- स्कूल टीचर से लें मदद
रोल नंबर गुम होने की स्थिति में अपने स्कूल के क्लास टीचर को फोन करें. अगर उनका नंबर नहीं मिल रहा है तो अपने प्रिंसिपल को फोन करें. क्योंकि स्कूल के पास सभी छात्रों का रोल नंबर होता है.

UP Board Result 2020: आज आएगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, यहां करें चेक

स्टेप-3- यह वेबसाइट करेगी मदद
ये सब करने के बावजूद भी आपका रोल नंबर नहीं मिल रहा है तो http://www.indiaresults.com/select-state.htm वेबसाइट पर जाएं और नाम वाली लिस्ट पर क्लिक करें. वहां पर पूछी गई डिटेल्स इंटर करें. आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगी. उस ओटीपी को दर्ज कर लॉग इन करें. आपका रोल नंबर मिल जाएगा. अब इस रोल नंबर का प्रयोग करके आप अपना रिजल्ट (UP Board Result 2020) देख सकते हैं.  

Watch Live TV-

Trending news