UP Cabinet Meeting: योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में 34 प्रस्तावों पर लगाई मुहर

यूपी कैबिनेट में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के होम बॉयर्स को राहत देने के लिए अपूर्ण परियोजनाओं को पूर्ण करने की पॉलिसी का प्रस्ताव पास किया गया है.

UP Cabinet Meeting: योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में 34 प्रस्तावों पर लगाई मुहर
(फाइल फोटो)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को यूपी कैबिनेट की बैठक हुई. इस कैबिनेट बैठक में 34 प्रस्तावों पर योगी सरकार ने मुहर लगाई. कैबिनेट बैठक के बाद यूपी सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा और सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि कैबिनेट ने 34 प्रस्तावों पर मुहर लगाई है. 

ये हैं कैबिनेट द्वारा पास किए गए प्रस्ताव
- नोएडा सेक्टर 71 से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क तक 15 किमी मेट्रो लाइन बनाने का प्रस्ताव

- नोएडा, ग्रेटर नोएडा के होम बॉयर्स को राहत देने के लिए अपूर्ण परियोजनाओं को पूर्ण करने की पॉलिसी का प्रस्ताव पास. नोएडा में बिल्डर और बायर्स की समस्याओं को देखते हुए निर्णय लिया गया. सरकारी आदेशों से लंबित प्रोजेक्ट्स को जीरो पीरियड का लाभ मिलेगा. लिटेगेशन में फंसी ज़मीनों को जीरो पीरियड का लाभ. जीरो पीरियड में बिल्डर और डेवलपर बायर से सरचार्ज नहीं ले सकेगा. जितनी छूट सरकार से बिल्डर और डेवलपर को मिलेगी उतना लाभ बिल्डर अपने बायर को देगा. 

- इसके तहत डिफेंस कॉरीडोर में निवेश करने वाले देश-विदेश के उद्योगपतियों को जमीन खरीदने पर स्टांप ड्यूटी सहित तमाम तरह की छूट और सुविधाएं देने का फैसला किया गया है. यमुना एक्सप्रेस वे ,नोएडा,ग्रेटर नोएडा में जो 2017 से पहले की समस्या आ रही थी उसी के लिए फैसला लिया गया. डिफेंस कॉरीडोर में निवेशकों के लिए छूट की नीति को भी मंजूरी दी गयी.

- रक्षा उत्पाद रोजगार और एरोस्पेस नीति में संशोधन का प्रस्ताव पास. 

- डिफेंस इंडस्ट्रीयल कॉरीडोर में 100 सब्सिडी देने का फैसला.

- सड़क, बिजली और पानी को लेकर सरकार उद्योगों को देगी सब्सिडी.

- एडेड जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षकों की भर्ती में प्रबंध तंत्र का दखल खत्म. 

-  कैबिनेट में यूपी मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव पास.  

- एडेड स्कूलों में भर्ती के लिए टीईटी का प्रस्ताव पास.

- उत्तर प्रदेश अशासकीय सहायता प्राप्त बेसिक स्कूल के अध्यापकों के भर्ती एवं सेवा शर्तों के नियमावली 1978 में सातवां संशोधन करने का प्रस्ताव पास.

- प्रस्तावों पर औद्योगिक विकास विभाग के पांच प्रस्ताव पास हुए.

- शैक्षिक योग्यता एनसीटीई की गाइडलाइंस के हिसाब से होगी. शिक्षकों के कर्तव्य व सेवाशर्तों के साथ प्रबंधन की जिम्मेदारी बढ़ाई जा रही है. इसके लिए मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाई स्कूल) (अध्यापकों की भर्ती एवं सेवा की शर्तें) नियमावली-1978 में सातवां संशोधन का प्रस्ताव पास हुआ है.

- पावरलूम बुनकरों को विद्युत दर में छूट का एलान किया गया उसका प्रस्ताव भी हुआ पास. इसके अंतर्गत 2 लाख 57 हजार कनेक्शन का व्यय था. नई नीति के तहत 1hp पावरलूम को प्रतिमाह 240 यूनिट दिया जाएगा. 3.30 रुपए प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव पास. इसके ऊपर मार्केट रेट प्रभावी होगा.

- लोक निर्माण विभाग की सड़कों के नियंत्रण वाले मार्गों पर ईंधन स्टेशनों की स्थापना की योजना. इसके लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करने संबंधी नीति प्रस्ताव पास.

- सीतापुर के एक मामले में तीन तत्कालीन तहसीलदारों- जवाहरलाल श्रीवास्तव, सुनील कुमार शुक्ला और लव कुमार सिंह के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई हुई थी. ये वर्तमान में क्रमश: प्रयागराज, जालौन और अयोध्या में उपजिलाधिकारी हैं. शासन ने आरोपों पर जांच के बाद इनके खिलाफ वृहद दंड की संस्तुति कर सहमति के लिए राज्य लोक सेवा आयोग को भेजा था. आयोग ने शासन के दंड को कम करते हुए अपनी सहमति दी थी. अब आयोग की सलाह को नजरंदाज कर तीनों ही अधिकारियों के खिलाफ शासन द्वारा प्रस्तावित वृहद दंड पर कैबिनेट का प्रस्ताव पास.

- जीरो टॉलरेंस नीति के तहत किसी भी अधिकारी पर कार्यवाही करने का सरकार ने प्रयास किया है. उसी प्रक्रिया में दल सिंगार तिवारी सहायक चकबंदी अधिकारी पर 2011 में विभागीय कार्रवाई की गई थी. जिनपर 10% से उनकी पेंशन में कटौती करने का प्रस्ताव पास.

- पेट्रोल पंप आवंटन के लिए नई नीति निर्धारित उसका संचालन लोक निर्माण विभाग करेगा. उदाहरण के लिए राजमार्ग मुख्य जिला मार्ग आदि पर पेट्रोल पंप लगाने के लिए हजार मीटर की दूरी एवं अन्य जिला मार्ग के लिए 600 मीटर की दूरी ग्रामीण के लिए 300 मीटर के लिए मानक तय किए गए.

- सोनल पैनल की भी व्यवस्था केंद्र सरकार की योजना के तहत करेगी योगी सरकार.

- महराजगंज जिले के ग्राम बृजमनगंज, बस्ती के ग्राम पंचायत भानपुर कस्बा, लखीमपुरखीरी के ग्राम सभा निघासन को नई नगर पंचायत बनाने का प्रस्ताव पास. 

- सतंकबीरनगर की खलीलाबाद नगर पालिका परिषद के सीमा विस्तार का प्रस्ताव पास.

- सीतापुर की तंबौर अहमदाबाद, रायबरेली की महराजगंज नगर पंचायत तथा जालौन की कोंच का प्रस्ताव पास.

- मैनुपरी के ग्राम सभा बरनाहल, सिद्धार्थनगर के बिस्कोहर बाजार, जौनपुर के कचगांव, संतकबीरनगर के बाघनगर उर्फ बखिरा, प्रतापगढ़ के सुवंशा बाजार और सिद्धार्थनगर के बर्डपुर शहर ग्राम पंचायत को नगर पंचायत कपिलवस्तु बनाने का प्रस्ताव पास.

- सुल्तानपुर सदर तहसील के 29 राजस्व ग्रामों को हलियापुर में शामिल करने का प्रस्ताव पास.

- 31 मार्च 2018 के वर्ष के लिए भारत के वित्त एवं लेखा परीक्षक लेखा परीक्षा का प्रतिवेदन प्राप्त हो गया है इसका भी प्रस्ताव पास.