close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UP कैबिनेट विस्तार: 23 मंत्रियों में से 18 नए चेहरों को मिली योगी मंत्रिमंडल में जगह

योगी सरकार में तीन महिला मंत्रियों की विदाई के बाद सरकार में महिलाओं की संख्या घटकर दो रह गई है. मंत्रिमंडल विस्तार में दो नए महिला चेहरों को शामिल किया गया है. 

UP कैबिनेट विस्तार: 23 मंत्रियों में से 18 नए चेहरों को मिली योगी मंत्रिमंडल में जगह
(फोटो साभार - @myogiadityanath)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के पहले मंत्रिमण्डल विस्तार में आधी आबादी की संख्या घट गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मिलाकर मंत्रिमंडल में अब 56 सदस्य हो गए हैं. शपथ लेने वाले कुल 23 लोगों में 18 नए चेहरे हैं. इसमें दो महिला मंत्रियों को भी शामिल किया गया है. 

योगी सरकार में तीन महिला मंत्रियों की विदाई के बाद सरकार में महिलाओं की संख्या घटकर दो रह गई है. मंत्रिमंडल विस्तार में दो नए महिला चेहरों को शामिल किया गया है. कानपुर के घाटमपुर क्षेत्र की विधायक कमल रानी वरुण ने जहां कैबिनेट मंत्री की शपथ ली, वहीं इसी जिले की कल्याणपुर सीट से विधायक नीलिमा कटियार को राज्य मंत्री बनाया गया है.

इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित होने के बाद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने मंत्री पद छोड़ दिया. वहीं मंत्रिमंडल विस्तार से पहले मंगलवार को अनुपमा जायसवाल और अर्चना पांडेय को मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. अब एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के अलावा राज्य मंत्री के पद पर दो महिलाएं हैं.

लाइव टीवी देखें

गौरतलब है कि 2017 में जब योगी सरकार बनी थी तब लखनऊ के कैन्ट से विधायक रीता बहुगुणा जोशी को पर्यटन जैसा महत्वपूर्ण विभाग दिया गया था, लेकिन उनके इलाहाबाद से सांसद निर्वाचित होने कारण उनकी संख्या योगी की कैबिनेट में कम हो गई.

वर्तमान योगी सरकार में स्वाति सिंह के पास एनआरआई, कृषि निर्यात व विपणन जैसे महत्वपूर्ण पद है. इनके अलावा गुलाब देवी को राज्य मंत्री, नीलिमा कटियार और कमल रानी वरुण ने आज शपथ ली है. 

इनपुट- आईएएनएस