UP में जल्‍द महंगी हो जाएगी शराब, जानिए क्या होंगी बढ़ी हुई कीमतें
Advertisement

UP में जल्‍द महंगी हो जाएगी शराब, जानिए क्या होंगी बढ़ी हुई कीमतें

कैबिनेट में आबकारी नीति 2020-2021 का प्रस्ताव भी पास कर दिया गया है. सरकार ने आबकारी नीति को सरल और पारदर्शी किया है.

(फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में एक अप्रैल से शराब के दामों में बढ़ोत्तरी हो जाएगी. इसको लेकर मंगलवार को लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को पास कर दिया गया है. नई आबकारी नीति में देशी शराब के लाइसेंस में 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी, विदेशी शराब के लाइसेंस में 20% और बीयर के लाइसेंस में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है. यही नहीं ब्रांड और लेवल का नवीनीकरण भी एक चरण में किया जाएगा. इसके साथ ही सभी तरह की शराब की बोतलों पर बार कोड लगाया जाएगा, इससे ग्राहक बारकोड से शराब को चेक कर सकेगा कि शराब असली है या नकली. बियर की शॉप पर अब वाइन भी उपलब्ध होगी.

वहीं, दुकानदार 31 मार्च को बचे प्रोडक्ट को शेड्यूलिंग बिलिंग कराकर एक अप्रैल की सुबह भी बेच सकेगा. नई आबकारी नीति के अनुसार, एक अप्रैल से बीयर के केन और बोतल के मूल्य में 10 रुपये की बढ़ोत्तरी, देसी शराब के पउवे पर 5 रुपये तक बढ़ जाएंगे. वहीं, 500 रुपये तक की अंग्रेजी शराब की बोतल पर 40 से 80 और क्वार्टर पर 10 से 20 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे. इसी के साथ 500 रुपये से अधिक की अंग्रेजी शराब की बोतल पर 80 से 160 रुपये और क्वार्टर पर 20 से 40 रुपये तक बढ़ जाएंगे.  

कैबिनेट में आबकारी नीति 2020-2021 का प्रस्ताव भी पास कर दिया गया है. सरकार ने आबकारी नीति को सरल और पारदर्शी किया है. अब आबकारी विभाग में सब कुछ ई-लॉटरी और ऑनलाइन होगा. लाइसेंस का नवीनीकरण ई-लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा. यही नहीं अब एक व्यक्ति प्रदेश भर में दो दुकानें ही रख सकेगा.

Trending news