इस तारीख को पेश होगा UP का पहला पेपरलेस बजट, उससे पहले विधायकों को दी जाएगी ट्रेनिंग
Advertisement

इस तारीख को पेश होगा UP का पहला पेपरलेस बजट, उससे पहले विधायकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

विधानमंडल की कार्यवाही के पेपरलेस संचालन और गैजेट के सही इस्तेमाल के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम शुक्रवार से आयोजित किया जा रहा है. जिसमें सभी सदस्य मौजूद होंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो).

पवन सेंगर/लखनऊ: मोदी सरकार की तरह ही योगी सरकार भी उत्तर प्रदेश में पेपरलेस बजट पेश करने की तैयारी में जुटी हुई है. मुख्यमंत्री योगी के निर्देशानुसार 18 फरवरी 2021 से शुरू होने वाली विधानमंडल की कार्यवाही पूरी तरह पेपरलेस होगी. इसके लिए बजट सत्र से पहले योगी सरकार ने सभी विधायकों को एप्पल आईपैड भी उपलब्ध कराया है. बता दें कि योगी सरकार अपना बजट 22 फरवरी को पेश करेगी. 

चमोली आपदाः सामने आई हादसे की असल वजह, फ्रांस की सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा

12 फरवरी से शुरू होगी ट्रेनिंग
प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने जानकारी देते हुए बताया कि विधानमंडल की कार्यवाही कागज मुक्त करने के लिए विधानसभा और विधान परिषद सदस्यों को 1-1 एप्पल आईपैड (टैबलेट) दिया गया है. विधानमंडल की कार्यवाही के पेपरलेस संचालन और गैजेट के सही इस्तेमाल के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम शुक्रवार से आयोजित किया जा रहा है. जिसमें सभी सदस्य मौजूद होंगे.

UP Anganwadi Recruitment: यूपी आंगनवाड़ी में 50 हजार से ज्यादा पद खाली, जानें योग्यता व मेरिट से जुड़ी डिटेल

दो शिफ्ट में चलेगी ट्रेनिंग
प्रमुख सचिव संसदीय कार्य जेपी सिंह ने बताया कि सभी सदस्यों द्वारा आईपैड के सही इस्तेमाल के लिए शुक्रवार से विधान भवन स्थित तिलक हॉल में 3 दिन का ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. यह ट्रेनिंग हर दिन दो शिफ्टों में होगी. पहली शिफ्ट सुबह 10:30 से 1:30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट  दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी. उन्होंने बताया कि 12 फरवरी को पहली शिफ्ट में विधानसभा क्षेत्र संख्या 01 से 82 तक के सदस्यों को ट्रेनिंग दी जाएगी. जबकि दूसरी शिफ्ट में विधानसभा क्षेत्र संख्या 83 से 159 तक के सदस्यों को ट्रेनिंग दी जाएगी. 

आशिक-माशूक की मज़ार, जहां दुआ मांगने पर पूरी हो जाती हैं प्रेमी जोड़ों की मुरादें

13 फरवरी को पहली शिफ्ट में विधानसभा क्षेत्र संख्या 160 से 243 तक और दूसरी शिफ्ट में विधानसभा क्षेत्र संख्या 244 से 322 तक के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र संख्या 323 से 403 तक के सदस्यों और नामित सदस्यों को 14 फरवरी को पहली शिफ्ट में और दूसरी शिफ्ट में विधान परिषद के सभी सदस्यों को ट्रेनिंग दी जाएगी. 

VIDEO: संगम में योगी सरकार ने श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से बरसाए फूल, नजारा देखते रह गए लोग

बजट सत्र के पहले कराना होगा कोविड टेस्ट
आपको बता दें कि विधानमंडल के बजट सत्र (Budget Session) से पहले योगी सरकार ने सभी विधायकों (MLA) को अपना कोरोना टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं. विधायक और विधान परिषद सदस्यों को Covid-19 टेस्ट रिपोर्ट दिखाने के बाद ही विधान भवन में प्रवेश मिलेगा. 

Viral Video: एक-दो नहीं बल्कि 5 बाघों के साथ पूल में नहा रहा शख्स, देखकर हैरान हैं लोग

WATCH LIVE TV

 

Trending news