वायरलेस पैनिक अलार्म सिस्टम वाली UP की पहली जेल होगी आगरा जिला कारागार

हर बैरक में एक पैनिक बटन लगाया जाएगा और इसका कंट्रोल रूम गेट के पास होगा. अगर किसी कैदी को स्वास्थ या फिर कुछ और परेशानी है तो वे अलार्म को बजा सकते हैं. हर बैरक में अलार्म का स्विच होगा. इसे बजाते ही अलार्म मेन गेट पर बजेगा. वहां मौजूद गार्ड वायरलेस से बैरक में ड्यूटी कर रहे गार्ड को सूचित करेगा और समस्या का निदान किया जाएगा. 

वायरलेस पैनिक अलार्म सिस्टम वाली UP की पहली जेल होगी आगरा जिला कारागार
आगरा सेंट्रल जेल (file photo)

आगरा: उत्तर प्रदेश में पहली बार किसी जेल के अंदर ऐसा वायरलेस पैनिक अलार्म सिस्टम लगाया गया है, जिसमें कैदी अपनी सेल के अंदर से ही किसी भी आपात स्थिति में अलार्म दे सकता है. ये अलार्म सीधा जेल के गार्ड्स के पास पहुंचेगा. इस अलार्म से जेल में कैदियों को काफी सुविधा हो जाएगी. आगरा जिला जेल में सूबे का पहला वायरलेस अलार्म सिस्टम स्थापित किया गया है. 

सुरक्षा और सहूलियत दोनों ही होगी
आगरा की जिला जेल उत्तर प्रदेश की पहली ऐसी जिला जेल होगी जिसमें वायरलेस पैनिक अलार्म लगाया गया है. इस नई तकनीक से जिला जेल के लैस होने के बाद जिला जेल की सुरक्षा और ज्यादा मजबूत हो गयी है. डीआईजी जेल आगरा लव कुमार ने बताया कि यह सिस्टम रेडियो फ्रीक्वेंसी पर कार्य करेगा. इसे न ही हैक किया जा सकता है और न ही जैमर का इस पर कोई असर होगा. अक्सर बैरक रात को बंद हो जाते हैं और किसी कैदी की तबीयत खराब हो जाती है तो पहले वायर लेस से सूचित किया जाता था जिसके बाद कैदी को स्वास्थ संबंधित उपचार उपलब्ध कराया जाता था. इस स्थिति में काफी वक्त लगता था. 

इसे भी पढ़िए : वाराणसी: Lockdown में लोगों को भोजन बांटने और खिलाने वालों से संवाद करेंगे PM Modi

नई व्यवस्था में क्या ?
इस नई व्यवस्था के बाद हर बैरक में एक पैनिक बटन लगाया जाएगा और इसका कंट्रोल रूम गेट के पास होगा. अगर किसी कैदी को स्वास्थ या फिर कुछ और परेशानी है तो वे अलार्म को बजा सकते हैं. हर बैरक में अलार्म का स्विच होगा. इसे बजाते ही अलार्म मेन गेट पर बजेगा. वहां मौजूद गार्ड वायरलेस से बैरक में ड्यूटी कर रहे गार्ड को सूचित करेगा और समस्या का निदान किया जाएगा. इसमें पहले की अपेक्षा काफी कम वक्त लगेगा. 

WATCH LIVE TV