योगी सरकार का बड़ा फैसला, 2682 मदरसों की मान्यता होगी रद्द
Advertisement

योगी सरकार का बड़ा फैसला, 2682 मदरसों की मान्यता होगी रद्द

उत्तर प्रदेश में मदरसा बोर्ड से जुड़े 2682 मदरसों द्वारा तय समय सीमा के भीतर उप्र सरकार को ऑनलाइन जानकारी नहीं देने के कारण इन मदरसों की मान्यता रद्द की जाएगी. 

फाइल फोटो...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मदरसा बोर्ड से जुड़े 2682 मदरसों द्वारा तय समय सीमा के भीतर उप्र सरकार को ऑनलाइन जानकारी नहीं देने के कारण इन मदरसों की मान्यता रद्द की जाएगी. एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन विवरण अपलोड करने की अंतिम तारीख रविवार थी. वहीं वेब पोर्टल पर विवरण अपलोड करने वाले 16461 मदरसों की मान्यता बरकरार रहेगी और उन्हें अनुदान का हक होगा, लेकिन जिन्होंने अपनी जानकारी पोर्टल पर नहीं दी है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

  1. ऑनलाइन विवरण अपलोड करने की अंतिम तारीख रविवार थी
  2. 16461 मदरसों की मान्यता बरकरार रहेगी 
  3. फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए वेब पोर्टल की शुरुआत की थी

ये भी पढ़े- मदरसों में पढ़ाया जाएगा देशप्रेम और मोदी की महानता का पाठ, तैयार हो रहा है सिलेबस

दरअसल शिक्षा परिषद ने मदरसों में फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए वेब पोर्टल की शुरुआत की थी. इस वेबसाइट पर सभी 19143 मदरसों को अपना विवरण अपलोड करना था. इसमें शिक्षक, अन्य स्टाफ, छात्रों के विवरण के अलावा भवन की फोटो, कक्षा का माप और दूसरी जानकारियां भी शामिल थीं. मदरसा बोर्ड ने विवरण अपलोड करने की तिथि को दो बार बढ़ाया.

ये भी पढ़े- अब मदरसों पर और सख्‍त हुई योगी सरकार, दिया यह नया फरमान

पहले इसकी अंतिम तिथि 15 सितम्बर थी, जिसे बढ़ाकर 30 सितम्बर किया गया और फिर 15 अक्टूबर. इसके बावजूद 16,461 मदरसों ने ही अपना विवरण साइट पर अपलोड किया.

ये भी पढ़े- मदरसों पर मेहरबान योगी सरकार, आधुनिकीकरण के लिए दी बड़ी रकम

मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने बताया कि जिन मदरसों ने पोर्टल पर अपना विवरण अपलोड कर दिया है, उनकी मान्यता बरकरार रहेगी. बाकी बचे मदरसों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. अंतिम तिथि तक कुल 32,483 शिक्षकों का डाटा आधार लिंक के साथ अपलोड हो चुका है.

Trending news