UP में कल से कोरोना टेस्टिंग की क्षमता बढ़ेगी, हर रोज होंगे 25 हजार COVID-19 टेस्ट
Advertisement

UP में कल से कोरोना टेस्टिंग की क्षमता बढ़ेगी, हर रोज होंगे 25 हजार COVID-19 टेस्ट

उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे के सभी जिलों में COVID-19 टेस्ट की क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. 30 जून यानि कल से ही सभी जिलों में कोरोना टेस्ट की क्षमता बढ़ाई जाएगी और प्रतिदिन 25 हजार कोरोना टेस्ट का टार्गेट लिया जाएगा.

प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे के सभी जिलों में COVID-19 टेस्ट की क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. 30 जून यानि कल से ही सभी जिलों में कोरोना टेस्ट की क्षमता बढ़ाई जाएगी और प्रतिदिन 25 हजार कोरोना टेस्ट का टार्गेट लिया जाएगा. राज्य के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने अधिकारियों को ये निर्देश दिए हैं कि टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाई जाए ताकि संक्रमित व्यक्तियों की पहचान जल्द से जल्द हो सके और उन्हें क्वारंटाइन किया जा सके. 

अब तक 20 हजार टेस्ट रोज होते हैं 
राज्य में इस वक्त COVID-19 टेस्ट की क्षमता 20 हजार परीक्षण प्रतिदिन की है. अब अधिकारियों को निर्देश देकर इसे 30 जून से 25 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने के लिए कहा गया है. इसके लिए जिले के अस्पतालों में जरूरत के मुताबिक उपकरणों को बढ़ाने की भी कोशिश लगातार की जाएगी. 

इसे भी पढ़िए: Corona Crisis: UP में अब घर-घर जाकर होगी मेडिकल स्क्रीनिंग, जुलाई से शुरुआत 

उपकरणों को बढ़ाने पर दिया जाए ध्यान 
उत्तर प्रदेश में कोरोना की लड़ाई के अभियान में ट्रूनेट मशीनें काफी उपयोगी साबित हो रही हैं. अब ट्रू नेट के बाद एंटीजन मशीन का भी प्रयोग किया जाएगा. इसके साथ ही सभी मेडिकल कॉलेज अपने लेबोरेटरी की जांच क्षमता बढ़ाने के लिए भी उपकरण लगाएंगे. 

पल्स पोलियो की तरह डोर टु डोर अभियान भी 
इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से कोरोना मेडिकल स्क्रीनिंग के लिए पल्स पोलियो अभियान की तरह निचले स्तर पर पहुंचने की बात कही गई है. इस दौरान घरों में कोविड के लक्षण पाए जाने पर वहीं उनका पल्स ऑक्सीमीटर और रैपिड एंटीजन टेस्ट कराने का लक्ष्य रखा गया है. ताकि संक्रमण को प्रारंभिक स्तर पर ही रोका जा सके. 

WATCH LIVE TV

Trending news