UP सरकार ने शुरू की 'कटिया हटाओ कनेक्शन पाओ' योजना

इसके तहत गरीब एवं कमजोर तबके के 1 किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ मिल सकेगा और उनके कटिया कनेक्शन को बिना किसी जुर्माने के वैध कनेक्शन में बदल दिया जाएगा.

UP सरकार ने शुरू की 'कटिया हटाओ कनेक्शन पाओ' योजना
ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि आगामी 31 जनवरी तक पूरे प्रदेश में ये योजना लागू होगी.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में कटिया बिजली कनेक्शनों पर रोक लगाने के मकसद से गरीब और कमजोर तबके की सुविधा के लिए आज से कटिया हटाओ संयोजन पाओ योजना लागू की. उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने यहां बताया कि सरकार ने आज से आगामी 31 जनवरी तक पूरे प्रदेश में 'कटिया हटाओ संयोजन पाओ' योजना लागू की है. इसके तहत गरीब एवं कमजोर तबके के 1 किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ मिल सकेगा और उनके कटिया कनेक्शन को बिना किसी जुर्माने के वैध कनेक्शन में बदल दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि सरकार ने फैसला लिया है कि 17 दिसंबर 2018 से 31 जनवरी 2019 तक यह योजना चलाकर व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए कैंप लगाकर स्वघोषित अनियमित कनेक्शनों का नियमितीकरण बिना किसी जुर्माने और बिना किसी राजस्व वसूली के किया जाए.

शर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्शन देने का आधार सौभाग्य योजना में निर्धारित मानक के हिसाब से होगा. झुग्गी झोपड़ियों में केवल प्रीपेड मीटर लगाकर ही कनेक्शन दिए जाएंगे. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आवेदनकर्ता पर पूर्व में किसी बिजली कनेक्शन से संबंधित कोई बकाया शेष ना हो. साथ ही ऐसे परिसर जिनका कोई मामला अदालत में चल रहा हो, वह इस योजना से लाभान्वित नहीं होंगे.