close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UP के प्राइमरी स्कूलों में बदला नियम, रोज बच्चों को 15 मिनट करना होगा योग और पीटी

प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने अधिकारियों को स्कूल के दैनिक कार्यक्रम में योग को तत्काल प्रभाव से शामिल करने के निर्देश दिए हैं. 

UP के प्राइमरी स्कूलों में बदला नियम, रोज बच्चों को 15 मिनट करना होगा योग और पीटी
फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सरकारी प्राइमरी स्कूलों के छात्र अब अपने दिन की शुरुआत योग से करेंगे. प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने अधिकारियों को स्कूल के दैनिक कार्यक्रम में योग को तत्काल प्रभाव से शामिल करने के निर्देश दिए हैं. 

मंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि प्रदेश के सरकारी प्राइमरी (प्राथमिक) स्कूलों में लगभग 1.5 करोड़ छात्र स्कूल में सुबह की सभा के दौरान 15 मिनट के योग सत्र में भाग लें. इसके अलावा छात्रों को स्कूल से घर जाने से पहले 15 मिनट की पीटी क्लास में भी शामिल होना चाहिए.

हाल ही में मिर्जापुर में मिड डे मील में छात्रों को नमक-रोटी परोसे जाने पर उपजे विवाद के बाद, द्विवेदी ने अधिकारियों को सभी खंडों में उड़न दस्ते गठित कर मिड डे मील, किताबों, मोजों और जूतों, स्कूल बैग और यूनीफॉर्म के वितरण की जांच करने के निर्देश दिए हैं.

लाइव टीवी देखें

उन्होंने 2022 तक एक एक्शन प्लान तथा प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी स्कूलों में थर्ड पार्टी द्वारा सोशल ऑडिट करने की भी मांग की है.

इसी बीच, एक और वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें एक सरकारी स्कूल में मिड डे मीड के तहत बच्चों को केले के पत्ते पर खाना परोसा जा रहा है. कहा गया कि मुस्लिम बच्चों को पत्तों पर खाने के लिए कहा गया, लेकिन जांच में खुलासा हुआ कि वीडियो तीन सप्ताह पुराना है और खाना खा रहे दो बच्चों में एक मुस्लिम और एक हिंदू है.

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बच्चे अपनी प्लेट लाना भूल गए थे और बच्चों ने खुद केले के पत्ते पर खाना खाने के लिए कहा था.

इनपुट- आईएएनएस