UP में ट्रेन, क्रूज और एयरपोर्ट पर खुलेंगी शराब की दुकानें, सरकार दे रही लाइसेंस
Advertisement

UP में ट्रेन, क्रूज और एयरपोर्ट पर खुलेंगी शराब की दुकानें, सरकार दे रही लाइसेंस

आबकारी नीति में एक नियम के तहत अब कोई भी व्यक्ति दो शराब दुकानों से ज्यादा नहीं रख सकता. मतलब किसी भी आवेदक को एक जिले में देशी शराब, विदेशी शराब, बीयर और मॉडल शॉप को मिलाकर केवल दो ही दुकानें आवंटित की जाएंगी.

सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में टूरिस्ट के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेन, क्रूज और एयरपोर्ट पर लाउंज-बार के स्पेशल लाइसेंस देने की व्यवस्था शुरू की जा रही है. राज्य में बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अब बियर की दुकानों पर वाइन बेचने की छूट भी दे दी गई है. इसका मकसद आबकारी राजस्व को बढ़ाना है. राज्य सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में आबकारी से 35 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य तय किया है.

ये भी पढ़ें: जल्द मिलेगा UP को बड़े स्तर पर उद्योग, 2041 के मास्टर प्लान के लिए 12 कंपनियों ने दिखाया इंटरेस्ट

ज्यादा लोगों को मिल सकता है रोजगार
आबकारी नीति में एक नियम के तहत अब कोई भी व्यक्ति दो शराब दुकानों से ज्यादा नहीं रख सकता. मतलब किसी भी आवेदक को एक जिले में देशी शराब, विदेशी शराब, बीयर और मॉडल शॉप को मिलाकर केवल दो ही दुकानें आवंटित की जाएंगी. सरकार का मानना है कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा और प्रदेश में शराब सिंडिकेट को तोड़ने में मदद मिलेगी. अभी तक 5 से 6 सिंडिकेट मिलकर पूरे प्रदेश की शराब दुकानें चला रहे थे.

ये भी देखें: दो कारों की हुई जोरदार भिड़ंत, उड़ गए परखचे देखें Video

क्लबों पर लगेगी कस्टमर संख्या के हिसाब से लाइसेंस फीस
साथ ही, क्लबों को बार लाइसेंस देने की फीस वहां आए कस्टमर्स की संख्या पर तय की जा रही है. इससे क्लबों पर ज्यादा शराब बिक्री का दबाव कम होगा. इसके अलावा, होटलों की बार लाइसेंस फीस कमरों के आधार पर निर्धारित की जा रही है. हालांकि, शराब दुकानों की लाइसेंस फीस में 10-20 प्रतिशत का इजाफा किया गया है. सरकार का मानना है कि इस वित्त वर्ष 35000 करोड़ का आबकारी राजस्व हासिल हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: पुलिस भर्ती 2018 को लेकर हाई कोर्ट का आदेश, लंबाई का संदेह दूर हो, दूसरे जिले में मेडिकल बोर्ड को न

इतनी बढ़ी लाइसेंस फीस
देशी शरीब दुकान- 10 फीसदी
विदेशी शराब दुकान- 20 फीसदी
बियर दुकान- 15 फीसदी

ये भी देखें: ड्राइवर ने की ऐसी गलती कि बीच सड़क पर हो गई धुनाई, देखें VIDEO

धांधली रोकने के लिए की यह व्यवस्था
आबकारी विभाग में पारदर्शिता लाने और दुकानों के आवंटन में धांधली रोकने के लिए 2020-21 की नई आबकारी नीति में नई व्यवस्था की गई है. सरकार का मानना है कि सभी टेंडर सिस्टम ऑनलाइन ही होंगे. यानी पूरे प्रदेश में शराब की दुकानों का नवीनीकरण ऑनलाइन किया जाएगा. ऑफलाइन प्रोसेस पूरी तरह से खत्म हो चुका है.

WATCH LIVE TV

Trending news