close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फार्मा क्षेत्र को बढ़ावा देगी यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र के लिए माहौल सुधरने से उत्साहित राज्य सरकार फार्मा उद्योग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विशेष प्रावधान पर विचार कर रही है जो क्षेत्र विशेष की नीति या पैकेज के रूप में हो सकते हैं।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र के लिए माहौल सुधरने से उत्साहित राज्य सरकार फार्मा उद्योग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विशेष प्रावधान पर विचार कर रही है जो क्षेत्र विशेष की नीति या पैकेज के रूप में हो सकते हैं।

औद्योगिक एवं अवस्थापना आयुक्त महेश कुमार गुप्ता ने कहा, ‘राज्य सरकार की ओर से उठाये गये कदमों की वजह से धारणा बदली है और ‘ब्रांड यूपी’ की निवेशकों के बीच विश्वसनीयता बन रही है। यही समय है कि राज्य में विशेष विनिर्माण क्षेत्रों को संवर्धित किया जाए और सरकार फार्मा एवं औषधि क्षेत्र के लिए विशेष प्रावधान पर गंभीरता से विचार कर रही है। इसके लिए सभी संबद्ध पक्षों से बातचीत की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।’ उद्योग बंधु के अधिकारियों तथा औषधि प्रशासन, मेडिकल एवं स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक में गुप्ता ने उक्त बात कही।

बैठक में शामिल उद्योग बंधु की संयुक्त कार्यकारी निदेशक कंचन वर्मा ने कहा कि नयी पहल के तहत फार्मा क्षेत्र के लिए विशेष प्रावधानों के अलावा हमारा ध्यान अच्छी विनिर्माण परंपरा, प्रौद्योगिक उन्नयन, लॉजिस्टिक्स तथा अतिरिक्त प्रयोगशालाओं की स्थापना पर केन्द्रित रहेगा।

उत्तर प्रदेश औषधि निर्माता एसोसिएशन के मुताबिक फार्मा क्षेत्र के 90 हजार करोड रुपये के राष्ट्रीय कारोबार में उत्तर प्रदेश की लगभग 17 फीसदी हिस्सेदारी है।