VIP सुरक्षा के लिए 25 करोड़ की लागत से वाहन खरीदेगी UP सरकार

अति विशिष्ट व्यक्तियों को उनके राज्य भ्रमण के दौरान सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 16.25 करोड़ रुपये की लागत से पुलिस के लिए 79 वाहन खरीदे जाएंगे.

VIP सुरक्षा के लिए 25 करोड़ की लागत से वाहन खरीदेगी UP सरकार
फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार अतिविशिष्ट व्यक्तियों के राज्य भ्रमण के दौरान सुरक्षा के लिए जैमर्स सहित वाहनों की खरीद करेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार (20 नवंबर) हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में उक्त फैसला किया गया. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कैबिनेट ने 25 करोड़ रुपये से अधिक लागत के 112 वाहनों की खरीद का प्रस्ताव मंजूर किया. 

प्रवक्ता ने बताया कि अति विशिष्ट व्यक्तियों को उनके राज्य भ्रमण के दौरान सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 16.25 करोड़ रुपये की लागत से पुलिस के लिए 79 वाहन खरीदे जाएंगे. वीआईपी फ्लीट के लिए 6.3 करोड़ रुपये की लागत से जैमर और बुलेट प्रूफ वाहन सहित 16 वाहनों की खरीद की जाएगी. राज्य संपत्ति विभाग के लिए 2.46 करोड़ रुपये की लागत से 16 नए लक्जरी वाहन खरीदे जाएंगे.

प्रदेश में सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स के निर्माण में प्रोत्साहन के लिए समय-समय पर जारी शासनादेशों के तहत निर्माणाधीन या संचालित सिनेमाघरों एवं मल्टीप्लेक्स को जीएसटी लागू होने के बाद सहायक अनुदान का लाभ देने की प्रक्रिया निर्धारण के प्रस्ताव को भी कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई. गोरखपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय में गुरु श्री गोरक्षनाथ शोध पीठ के निर्माण के तहत शोध पीठ भवन एवं अन्य निर्माण कार्यों के लिए 1383.04 लाख रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

प्रवक्ता ने बताया कि कुम्भ मेला-2019 में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रयागराज के दारागंज स्थित वेणी माधव मंदिर, झूसी में पंच दिगंबर अनी अखाड़ा और प्रभुदत्त ब्रह्मचारी आश्रम में जनसुविधाओं के निर्माण के लिए 321.39 लाख रुपये के प्रस्तावों को भी मंत्रिपरिषद ने मंजूरी दी. उन्होंने बताया कि अति कुपोषित बच्चों की सेहत में सुधार के लिए 'मुख्यमंत्री सुपोषण घर' योजना को मंजूरी दी गई है. पायलट प्रोजेक्ट के रूप में योजना का संचालन आठ आकांक्षी जिलों (चित्रकूट, चंदौली, फतेहपुर, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र, बहराइच, बलरामपुर व श्रावस्ती) के साथ गोंडा और सीतापुर में होगा.